The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गिरफ्तार, देश भर में प्रदर्शन शुरू

PTI की एक नेता ने कहा- "वो इमरान खान को पीट रहे हैं."

post-main-image
इमरान खान हुए गिरफ्तार (PTI)

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गिरफ्तार (Imran Khan arrest) हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमरान खान को इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से गिरफ्तार किया है. इसकी पुष्टि PTI के वकील फैसल चौधरी ने की है. इधर पार्टी की एक नेता मुसर्रत चीमा ने ट्विटर पर एक वीडयो में कहा कि वो इस समय इमरान खान के साथ मारपीट कर रहे हैं. इस्लामाबाद पुलिस ने एक बयान जारी कर रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी अल-कादिर ट्रस्ट केस में हुई है. इस मामले में इमरान खान और उनकी पत्नी पर आरोप है कि उन्होंने एक रियल इस्टेट फर्म से अरबों रुपये हासिल किये. 

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थक इस्लामाबाद और दूसरे शहरों में सड़कों पर आ उतरे हैं. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) का झंडा लिए समर्थक इमरान खान की रिहाई की मांग कर रहे हैं. पाकिस्तानी अखबार डॉन की खबर के मुताबिक, इस्लामाबाद के IG अकबर नासिर खान ने बताया कि शहर में स्थिति ‘सामान्य’ है. धारा-144 लागू कर दी गई है. इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

9 मई को इमरान खान दो मामलों में सुनवाई के लिए कोर्ट पहुंचे थे. उनकी गिरफ्तारी एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमे सुरक्षाबल उन्हें पकड़ कर गाड़ी के भीतर ले जाते हैं. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है. पीटीआई ने कहा कि इमरान खान के वकील इस्लामाबाद हाई कोर्ट परिसर के भीतर बुरी तरह घायल हुए हैं. हमारे लोकतंत्र और देश के लिए काला दिन है.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह खान ने बताया कि कई नोटिस जारी होने के बाद भी इमरान खान कोर्ट में पेश नहीं हो रहे थे. उन्होंने कहा, "इमरान खान ने राष्ट्रीय खजाना को नुकसान पहुंचाया है. इसलिए नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो ने उन्हें गिरफ्तार किया है. उनके साथ कोई ज्यादती नहीं हुई है."

इमरान खान के खिलाफ गिरफ्तार का वारंट 1 मई को ही जारी हुआ था. वारंट में कहा गया था कि इमरान नेशनल अकाउंटेबिलिटी ऑर्डिनेंस, 1999 की धारा-9(ए) के तहत भ्रष्टाचार के आरोपी हैं.

गिरफ्तारी के तुरंत बाद इस्लामाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस आमेर फारूक ने इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख और गृह सचिव को समन किया. समन में कहा गया कि कोर्ट आकर बताएं कि किस मामले में इमरान खान की गिरफ्तारी की गई है.

वीडियो: तारीख: ओसामा बिन लादने की मौत को लेकर पाकिस्तान ने कौन सी बात छुपाई?