The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मोर, तोप, स्ट्रॉबेरी चुराए... इमरान समर्थक सेना वालों के घर कैसे लूट रहे, वीडियो वायरल!

पाकिस्तान के वीडियो वायरल, सैन्य अफसरों के घर लूट रहे लोग...

post-main-image
हाथ में मोर लिए प्रदर्शनकारी (फोटो- ट्विटर स्क्रीनशॉट)

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी (Imran Khan arrested) के बाद पूरे देश में प्रदर्शन जारी है. कई शहरों में देर रात तक पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कार्यकर्ता प्रदर्शन करते नजर आए. कहीं-कहीं ये हिंसक भी हो गया. लाहौर में तो सेना के कोर कमांडर के घर को आग के हवाले कर दिया गया. घर में लूटपाट भी की गई. लूटे गए सामान में कोर कमांडर के घर पर मौजूद मोर भी शामिल थे.

सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे वीडियो में मोर ले जाते लोग साफ दिख रहे हैं. ट्विटर पर वॉइस ऑफ अमेरिका उर्दू नाम के एक अकाउंट से ये वीडियो शेयर किया गया है. वीडियो में एक शख्स मोर के साथ दिख रहा है. शख्स कह रहा है कि, ये अवाम का पैसा है इसलिए हम मोर ले जा रहे हैं.

विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारी दो तरह के मोर चुरा ले गए. सफेद मोर और एक आम दिखने वाला मोर. यही नहीं, प्रदर्शनकारियों ने स्टेशनरी का सामान, फ्रोजे़न स्ट्रॉबेरी और कोर कमांडर की वर्दी भी चुरा ली. 

इतना ही नहीं, प्रदर्शन कर रहे लोग सेना की तोप भी घसीट कर ले गए.

फोटो- ट्विटर स्क्रीनशॉट
इमरान खान की गिरफ्तारी

पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी अल कादिर ट्रस्ट मामले में हुई है. इमरान खान और उनकी पत्नी पर आरोप है कि उन्होंने एक रियल एस्टेट फर्म से अरबों रुपये हासिल किये. इसके जरिये उन्होंने 50 अरब के काले धन को वैध बनाया था. इस मामले में उन्हें कई बार समन जारी हुआ था. एक मई को इमरान खान के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी हुआ था. वारंट में कहा गया था कि इमरान नेशनल अकाउंटेबिलिटी ऑर्डिनेंस, 1999 की धारा-9(ए) के तहत भ्रष्टाचार के आरोपी हैं. 9 मई को जब वे इस्लामाबाद हाई कोर्ट में दूसरे मामले में सुनवाई के लिए पहुंचे तो वहीं उन्हें नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल वे NAB की कस्टडी में ही हैं.

इस गिरफ्तारी के बाद इमरान खान के समर्थकों ने पूरे देश में बवाल कर दिया. इस्लामाबाद के अलावा लाहौर, कराची, पेशावर, मुल्तान सहित कई शहरों में पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर हंगामा किया. पुलिस बैरिकेड और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, रावलपिंडी में पीटीआई समर्थक लाठी-डंडों के साथ सेना मुख्यालय के भीतर घुस गए. और काफी देर तक तोड़फोड़ करते रहे.

पीटीआई समर्थकों ने लाहौर में इमरान खान के घर के बाहर इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी यहीं नहीं रुके. एक बड़ी भीड़ आर्मी कैंट में घुस गई. वहां उन्होंने तोड़फोड़ के बाद कोर कमांडर के घर को आग के हवाले कर दिया. इसके अलावा पेशावर, क्वेटा में भी सेना के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन हुए. कराची में बसों में भी तोड़फोड़ की गई.

हिंसा के बाद इस्लामाबाद सहित कई शहरों में धारा-144 लागू हो गई है. इस्लामाबाद पुलिस ने ट्विटर पर लिखा है कि आदेश का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. पेशावर में एक महीने के लिए यह आदेश लागू हुआ है.