The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गलवान में जहां हुई थी झड़प, उसी के पास इंडियन आर्मी के जवान क्रिकेट खेलने लगे

क्रिकेट खेलते जवानों की फोटो वायरल. तापमान -11 डिग्री सेल्सियस से भी कम है.

post-main-image
कड़ाके की ठंड में क्रिकेट खेलती आर्मी जवान (फोटो-ट्विटर)

लद्दाख में इस वक्त हाड़ कंपाने वाली ठंड है. तापमान लगभग -11 डिग्री सेल्सियस. या इससे भी कम. चारों तरफ बर्फ. यहां ऊंचाई वाले कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां आम लोगों का जाना मना है. इन इलाकों में देश की सेना तैनात है. ऊंचाई वाले उन इलाकों में ऑक्सीजन की भी कमी होती है. ऐसे में जवानों को ज्यादा कसरत ना करने की सलाह दी जाती है. इस बीच कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें आर्मी के जवान क्रिकेट (Ladakh Army Cricket) खेलते दिख रहे हैं. पूरे उत्साह के साथ.

भारतीय सेना की लेह स्थित 14 कोर ने ट्वीट किया,

पटियाला ब्रिगेड त्रिशूल डिवीजन ने शून्य से नीचे तापमान में काफी ऊंचाई वाले इलाके में पूरे उत्साह और जोश के साथ एक क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया. हम असंभव को संभव बनाते हैं.

इंडिया टुडे रिपोर्ट के मुताबिक, फोटो में दिख रहा इलाका गलवान के पेट्रोल पॉइंट-14 से कुछ दूरी पर है. वही गलवान, जहां जून 2020 में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई थी. झड़प के बाद दोनों सेनाओं के बीच 1.5 किलोमीटर पीछे जाने पर सहमति बनी थी. बीच वाले इलाके को बफर जोन बना दिया गया.

भारतीय सेना का पहला कैंप 700 मीटर पीछे है. कैंप-2 और कैंप-3 भी इसी दूरी पर हैं, जहां से चीनी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. सूत्रों का कहना है कि झड़प वाली जगह पेट्रोल पॉइंट-14 तक फिलहाल कोई गश्त भी नहीं की जा रही है.

ये भी पढ़ें- चीन ने मजबूर किया तो 26 पैट्रोलिंग प्वाइंट्स पर नहीं जा पा रही आर्मी, IPS अधिकारी की रिपोर्ट

इससे पहले 1 जनवरी, 2022 को चीनी PLA ने एक वीडियो जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि चीनी सैनिक गलवान में वापस आ गए हैं. तब इंडिया टुडे ने दावे का भंडाफोड़ किया और जियो लोकेशन से पता लगाया कि चीन के सैनिक झड़प वाली जगह से लगभग 1.5 किमी दूर थे. बता दें, कोर कमांडर स्तर की 17 दौर की मिलट्री मीटिंग के बावजूद लद्दाख का मुद्दा अब तक नहीं सुलझ पाया है. 

वीडियो: आर्मी में भर्ती के नाम पर ऐसी ठगी हुई कि फिल्म की कहानी बन जाए!