The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इंदौर: 7 लोगों की जान शॉर्ट सर्किट से नहीं, एकतरफा प्यार में पड़े युवक की वजह से गई

Indore Fire Incident: युवक की इस हरकत की कीमत कई लोगों ने अपनी जान देकर चुकाई. फिलहाल पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया है. युवक के खिलाफ IPC की धारा 302 (हत्या) और 436 (भवन को जलाकर खाक करने की नीयत से ज्वलनशील पदार्थ का इस्तेमाल) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

post-main-image
इंदौर की एक तीन मंजिल इमारत में लगी आग में 7 की मौत (फोटो: ANI)

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर जिले (Indore Fire Incid) में 7 मई को एक रिहायशी इमारत में भीषण आग लगने से 7 लोगों की मौत हुई थी. शुरुआती जांच में पुलिस अधिकारियों को यही लगा कि अचानक लगी इस आग का कारण शॉर्ट सर्किट है. लेकिन जब इलाके के सीसीटीवी खंगाले गए तो पुलिस टीम भी भौंचक रह गई. पुलिस ने पाया कि ये आग शॉर्ट सर्किट से नहीं लगी थी. बल्कि एकतरफा प्यार में पड़े एक युवक ने युवती से बदला लेने के लिए आग लगाई थी. युवक की इस हरकत की कीमत कई लोगों ने अपनी जान देकर चुकाई. फिलहाल पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया है.

क्या हुआ था?

आजतक से जुड़े धर्मेंद्र शर्मा से मिली जानकारी के मुताबिक घटना शनिवार 7 मई की है. विजयनगर थाना क्षेत्र में स्थित स्वर्णबाग कॉलोनी. यहीं एक तीन मंजिला रिहायशी इमारत की पार्किंग में खड़ी गाड़ियों में रात करीब तीन बजे अचानक आग लग गई. धीरे-धीरे आग पूरी इमारत में फैल गई. इस इमारत में 10 परिवारों के कुल 16 लोग रहते थे. आग से उठे धुएं से सोये हुए लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी. हड़बडाहट में लोग घरों से निकलकर भागने लगे. लेकिन आग ज्यादा होने से कुछ झुलस गए, तो कुछ की दम घुटने से मौत हो गई. कुछ ने जान बचाने के लिए अपने घरों की बालकनी से छलांग लगा दी जिसमें वे घायल हो गए.

पड़ोसियों ने ही पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी. लेकिन घटना स्थल पर फायर ब्रिगेड 45 मिनट बाद पहुंची तब तक आग बेकाबू हो चुकी थी. बाद में आग पर काबू पा लिया गया और आसपास के घरों में फैलने से रोक लिया गया. विजयनगर थाने के प्रभारी तहजीब काजी ने बताया कि इस आगजनी में कुल 7 लोगों की मौत हो गई, वहीं घायलों का इलाज जारी है.

एकतरफा प्यार का मामला

पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्रा ने पूरे मामले में जानकारी देते हुए बताया कि इस घटना के पीछे संजय उर्फ शुभम दीक्षित का हाथ है. दरअसल शुभम कुछ समय पहले इसी इमारत में किराये पर रहता था. उस वक्त उसे इसी इमारत में रहने वाली एक युवती से प्यार हुआ. हालांकि यह एकतरफा था. कुछ समय बाद शुभम युवती पर शादी करने का दबाव बनाने लगा लेकिन युवती ने मना कर दिया. इसके कुछ समय बाद दोनों के बीच 10 हजार रुपये को लेकर झगड़ा हो गया. उस वक्त आसपास के लोगों ने शुभम को समझाया जिसके बाद उसने मकान खाली कर दिया.

युवती से बदला लेने के लिए शुभम रात को उसकी स्कूटी जलाने के लिए वहां पहुंचा. लेकिन ये आग स्कूटी से बाकी वाहनों में भी फैल गई. इससे डरकर शुभम वहां से भाग गया. इस आगजनी में युवती भी घायल हो गई. फिलहाल अस्पताल में उसका इलाज जारी है.

Accused Got Injured

पुलिस से बचकर भाग रहे आरोपी को लगी चोट (फोटो: आजतक)

50 से ज्यादा सीसीटीवी की जांच

घटना के बाद पुलिस टीम ने आग लगने के कारण को जानने के लिए छानबीन शुरू की. कॉलोनी के घरों और सड़कों पर लगी करीब 50 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की जांच की. सीसीटीवी फुटेज में बिल्डिंग की पार्किंग में खड़ी युवती की स्कूटी में युवक आग लगाता हुआ दिखाई दिया. उसने बोतल से पेट्रोल निकाला और फिर स्कूटी पर छिड़ककर उसने आग लगा दी. उसने सीसीटीवी को भी तोड़ने की कोशिश की.

शुभम के बारे में पुलिस ने युवती से भी पूछताछ की. छानबीन से पता चला कि आरोपी फिलहाल लोहामंडी इलाके में रह रहा है. पुलिस कमिश्नर ने बताया कि शनिवार देर रात विजय नगर पुलिस टीम शुभम को पकड़ने गई थी, लेकिन पुलिस को देखते ही युवक भागने लगा. इस दौरान वह सड़क पर बने डिवाइडर को पार करने की कोशिश करने लगा लेकिन गिर पड़ा. उसे काफी चोटें भी आईं. उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. रविवार, 8 मई की सुबह पुलिस ने उसे पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया. पूछताछ में युवक ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है. उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या) और 436 (भवन को जलाकर खाक करने की नीयत से ज्वलनशील पदार्थ का इस्तेमाल) के तहत मामला दर्ज किया गया है.