The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गौतम अडाणी को मिली वीआईपी सुरक्षा, हर महीने कितना पैसा खर्च होगा?

रिस्क परसेप्शन किया गया, फिर लिया गया सुरक्षा देने का फैसला!

post-main-image
गौतम अडाणी (फाइल फोटो: आजतक)

केंद्र सरकार ने उद्योगपति गौतम अडाणी (Gautam Adani) को सीआरपीएफ की 'जेड' कैटेगरी की वीआईपी सुरक्षा दे दी है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से ये खबर दी है. अडाणी ग्रुप के चेयरमैन को उनकी देशभर में यात्रा के दौरान और उनके घर पर भी वीआईपी सुरक्षा दी जाएगी.

वीआईपी सुरक्षा के लिए अडाणी कितना पैसा देंगे?

सूत्रों ने बताया कि अडाणी को ये सुरक्षा 'पेमेंट बेसिस' पर दी गई है. मतलब गौतम अडाणी को इसका खर्चा खुद उठाना होगा. इंडियन एक्सप्रेस की खबर की मानें तो इसके लिए अडाणी को हर महीने लगभग 15-20 लाख रुपये का भुगतान करना होगा. गौतम अडाणी (Gautam Adani) को जो Z कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है, उसके तहत कुल 33 सुरक्षागार्ड तैनात रहेंगे. अडाणी की सुरक्षा आर्म्ड फोर्स के हाथों में होगी.

सूत्रों ने कहा कि 60 साल के गौतम अडाणी को ये सुरक्षा कवर सेंट्रल सिक्योरिटी एजेंसीज द्वारा तैयार की गई रिस्क परसेप्शन की रिपोर्ट के आधार पर मुहैया कराई गई है.

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ की वीआईपी सिक्योरिटी विंग को यह जिम्मेदारी संभालने को कहा है और अब इसके दस्ते ने अडाणी की सुरक्षा की कमान संभाल ली है.

मुकेश अंबानी को भी मिली है सुरक्षा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने इसके पहले इसी तरह मुकेश अंबानी को सुरक्षा दी थी. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन को 2013 में सीआरपीएफ (CRPF) कमांडो की 'जेड प्लस' कैटेगरी का कवर दिया गया था. इसके कुछ साल बाद उनकी पत्नी नीता अंबानी को इसकी निचली कैटेगरी का कवर दिया गया था. दोनों इस सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ को हर महीने पेमेंट करते हैं.

वीडियो- दी लल्लनटॉप शो: 5G स्पेक्ट्रम के लिए मुकेश अंबानी का '4G खेल' खेलने वाले हैं गौतम अडाणी?