The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सरकार ने 8 यूट्यूब चैनल बंद करवा दिए, देखिए पूरी लिस्ट!

114 करोड़ से ज्यादा लोग देखते थे!

post-main-image
केंद्र सरकार ने देश विरोधी यूट्यूब चैनल बैन किए (सांकेतिक फोटो- आजतक)

देश के खिलाफ कथित तौर पर फर्जी खबरों (Fake News) को बढ़ावा देने वाले 8 यूट्यूब चैनलों (Youtube Channels Banned) को बैन कर दिया गया है. इसमें से 7 चैनल भारत के हैं और 1 पाकिस्तान (Pakistan) का. इस बात की जानकारी केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय (information and Broadcasting Ministry) ने ट्वीट कर दी है. बताया गया है कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के मामले में IT नियम, 2021 के तहत इन चैनलों को ब्लॉक किया गया है.

मामले पर जानकारी देते हुए मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया

“ब्लॉक किए गए चैनलों को देखने वाले लोगों की संख्या 114 करोड़ से ज्यादा थी. वहीं 85 लाख से ज्यादा यूजर्स ने इन्हें सब्सक्राइब किया था. यूट्यूब पर इन चैनलों द्वारा फेक- भारत विरोधी कॉन्टेंट को मॉनेटाइज किया जा रहा था.”

मंत्रालय ने बयान में कहा,

“इनमें से कुछ चैनलों द्वारा पब्लिश किए गए कॉन्टेंट का उद्देश्य भारत में धार्मिक समुदायों के बीच नफरत फैलाना था. इन चैनलों के अलग-अलग वीडियो में झूठे दावे किए गए थे.”

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक जिन यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया गया है वो हैं-

भारत- 
लोकतंत्र टीवी (12.90 लाख सब्सक्राइबर्स)
यू एंड वी टीवी (10.20 लाख सब्सक्राइबर्स)
AM रज़वी (95, 900 सब्सक्राइबर्स)
गौरवशाली पवन मिथिलांचल (7 लाख सब्सक्राइबर्स)
सरकारी अपडेट (80,900 सब्सक्राइबर्स) 
सब कुछ देखो (19.40 सब्सक्राइबर्स)

पाकिस्तान-
न्यूज की दुनिया (97,000 सब्सक्राइबर्स)

रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रालय की ओर से एक बयान में कहा गया

“ये चैनल भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर जैसे अलग अलग विषयों पर फर्जी खबरें पोस्ट करते थे.”

बयान के मुताबिक

“इन यूट्यूब चैनलों पर पोस्ट किए गए कॉन्टेंट को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69A के दायरे में शामिल किया गया है. ब्लॉक किए गए YouTube चैनल दर्शकों को गुमराह करने के लिए नकली और सनसनीखेज थंबनेल, समाचार एंकरों की तस्वीरों और कुछ टीवी समाचार चैनलों के लोगो का इस्तेमाल करते थे.”

बता दें दिसंबर 2021 से मंत्रालय ने 102 YouTube आधारित समाचार चैनलों और कई अन्य सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं. सरकार के मुताबिक, इन अकाउंट्स और चैनल्स का इस्तेमाल संवेदनशील और भारत की सुरक्षा, विदेश नीति और पब्लिक ऑर्डर से जुड़े मामलों में फेक न्यूज फैलाने के लिए किया जा रहा था. ब्लॉक किए गए YouTube चैनल्स के पास कुल 260 करोड़ व्यूअरशिप थी. 

देखें वीडियो- यूट्यूब पर ग्राफिक्स के जरिए नूपुर शर्मा का 'सिर काटते' हुए दिखाने वाले फ़ैसल वानी ने माफी मांगी, गिरफ्तार