The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ईरान में जिस औरत का बाल बांधते वीडियो वायरल हुआ था, उसे लेकर बुरी खबरें आ रही है!

16 सितंबर को मासा अमीनी की हत्या के बाद ईरान में भारी प्रदर्शन हो रहे हैं.

post-main-image
एक और ईरानी महिला की हत्या (फोटो- ट्विटर)

ईरान में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच एक और ईरानी महिला की हत्या की खबर सामने आ रही है. युवा ईरानी महिला हदीस नजफी (Hadis Majafi Shot dead Iran) की कथित तौर पर गोली मार कर हत्या कर दी गई. हदीस नजफी का कुछ दिन पहले एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें प्रदर्शन के बीच वो अपने बाल बांध रही थीं. इस दौरान उन्होंने हिजाब नहीं पहना हुआ था.

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, हदीस के पेट, गर्दन, दिल और हाथ में गोली मारी गई है.  यूक्रेनियन बबुश्का नाम के अकाउंट से एक ट्वीट किया गया. इसके मुताबिक, हदीस नजफी 20 साल की थीं और उन्हें छह गोलियां मारी गई है. इससे पहले ईरान में मासा अमीनी नाम की 22 साल की लड़की की हत्या कर दी गई थी.

युवा महिला के अंतिम संस्कार का वीडियो भी सामने आ रहा है. यहां लोग हदीस की कब्र पर उनकी एक तस्वीर के सामने रोते हुए दिख रहे हैं. 

ईरान की जर्नलिस्ट सीमा सबेत ने हदीस नजफी की की मां का एक वीडियो ट्वीट किया. ट्वीट के मुताबिक, ईरान की सिक्योरिटी फोर्सेस ने हदीस के परिवार पर दबाव बनाया था कि वो इस बात से इनकार कर दें कि उनकी बेटी की मौत प्रदर्शन के दौरान हुई.

बता दें कि ईरान में मासा अमीनी की मौत के बाद भारी प्रदर्शन हो रहे हैं.

ईरान में क्या हो रहा है? 

16 सितंबर को 22 साल की मासा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी अधिकारियों का कहना है कि अमीनी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है. वहीं अमीनी के परिवार कहा कहना है कि गिरफ्तारी के समय वो पूरी तरह स्वस्थ थी. मासा के भाई ने दावा किया कि अधिकारियों ने उसे टॉर्चर किया. प्रदर्शनकारियों ने मेडिकल एविडेंस के हवाले से दावा किया है कि मासा अमीनी के सिर पर कई हिंसक वार किए गए थे. इसके चलते वो कोमा में चली गई थी. मासा को सही ढंग से हिजाब न पहनने के लिए गिरफ्तार किया गया था. 

ईरानी कानून के मुताबिक, वहां की सभी महिलाओं को सिर ढकना और ढीले कपड़े पहनना जरूरी है. कानून के विरोध में कई महिलाओं ने अपना हिजाब खोलकर जला दिया. कई महिलाएं सार्वजनिक रूप से अपने बाल काट रही हैं. इस्लामिक शासन हटाने की मांग कर रही हैं. नया नारा दिया है, "हम लड़ेंगे! हम मरेंगे! मगर हम ज़िल्लत के साथ नहीं जिएंगे." लगभग एक हफ्ते से ईरान में हजारों लोग सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

एक अधिकार समूह ने दावा किया है कि अभी तक इस संघर्ष में 75 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं. हालांकि, ईरानी अधिकारियों ने केवल 41 लोगों के मरने की पुष्टि की है, जिसमें कई सुरक्षा बल के बताए जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा बलों ने सैकड़ों लोगों को हिरासत में भी लिया है. 

देखें वीडियो- ईरान: हिजाब प्रोटेस्ट 30 से ज्यादा शहरों में पहुंचा, विरोध के बाद हुई मौतों पर राष्ट्रपति क्या बोले?