The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'फ्री स्पीच' के ठेकेदार बन रहे Elon Musk की पोल Tesla के कर्मचारी खोल चुके हैं

मस्क ने कहा , “फ्री स्पीच एक लोकतंत्र का आधार है.”

post-main-image
twitter

‘फ्री स्पीच’. वही शब्द जिसका टेस्ला प्रमुख एलन मस्क ( Elon musk) लगातार यूज कर कर रहे हैं. बीते 24 घंटों में एलन मस्क ने दुनियाभर में खलबली मचा दी है. ट्विटर को खरीदकर. 44 अरब डॉलर की ये डील करने के तुरंत बाद मस्क ने फ्री स्पीच पर जोर दिया. उन्होंने कहा, “फ्री स्पीच एक लोकतंत्र का आधार है.”

फ्री स्पीच पर मस्क का इतना जोर है कि वो चाहते हैं कि उनके आलोचक उनके बारे में भी बुरी बातें लिखना जारी रखें. लेकिन क्या वाकई में एलन मस्क फ्री स्पीच के सच्चे समर्थक हैं? जिस फ्री स्पीच को लेकर मस्क डींगें हांक रहे हैं, उस पर वो खुद कितना खरा उतरते हैं? 

क्या कहते हैं टेस्ला के कर्मचारी?

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बारे में टेस्ला के कर्मचारियों से बात की गई तो हकीकत कुछ और निकली. उनका तो कहना है कि जब फ्री स्पीच की बात आती है तो टेस्ला प्रमुख कम ही सहनशील दिखते हैं. उन्होंने बताया कि टेस्ला के कर्मचारियों से एक खास क्लॉज पर हस्ताक्षर कराए जाते हैं. उनकी मानें तो ये क्लॉज टेस्ला के कर्मचारियों को कंपनी के बारे में नेगेटिव बातें बोलने से रोकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला के एक पूर्व कर्मचारी ने इस क्लॉज पर साइन करने से इनकार कर दिया था. इसके चलते उसे कंपनी से निकाल दिया गया था. इस कर्मचारी ने एक न्यूज चैनल के साथ इस क्लॉज की फोटोकॉपी शेयर की थी. इसमें साफ-साफ लिखा था कि कर्मचारी किसी भी तरीके से कंपनी की इमेज को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

2018 में लगा था हैनसेन का आरोप

फ्री स्पीच को लेकर मस्क के असहनशील होने के और भी उदाहरण हैं. 2018 की बात करें तो टेस्ला के एक कर्मचारी कार्ल हैनसेन ने आरोप लगाया था कि श्रमिकों की जासूसी करने के लिए टेस्ला ने उनके फोन टैप किए थे. यहां तक कि उनके कंप्यूटर्स को हैक करने की कोशिश की गई थी. इसे लेकर कंपनी का एक कर्मचारी व्हिसलब्लोअर बनकर सामने आया तो उसे निकाल दिया गया. इतना ही नहीं,मस्क पर प्रेस को कंट्रोल करने की कोशिश करने का भी आरोप लग चुका है. 

वहीं इसी साल वॉल स्ट्रीट जर्नल के राष्ट्रीय सुरक्षा संपादक शेरोन वेनबर्गर ने ट्वीट कर बताया था कि मस्क ने पब्लिश होने से पहले टेस्ला के सभी लेखों की समीक्षा का आदेश दिया था. उन्होंने बताया,

“मुझे एक बार स्पेसएक्स की सुविधा का दौरा करने के लिए इनवाइट किया गया था. इंटरव्यू के बाद मुझे बताया गया कि एलन मस्क को पब्लिश से पहले सभी लेखों की समीक्षा करनी थी. हालांकि मैंने उन्हें समझाया कि पत्रकारिता उस तरह से काम नहीं करती है. लेकिन बाद में मस्क ने बचाव करते हुए गुस्से में खुद को “अज्ञानी” कहा और साफ किया कि उन्होंने लेखों की समीक्षा नहीं की, लेकिन उनकी “टीम” ने की.”  

वेनबर्गर ने ये भी लिखा कि फिलहाल फ्री स्पीच को लेकर जो भी मस्क ट्वीट कर रहे हैं, उसमें कोई भी नई बात नहीं है.

ईरान और अफगानिस्तान के सैनिक आपस में क्यों भिड़े?