The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

J&K: डोडा में मस्जिद से 'भड़काऊ बयानबाजी' और पैगंबर पर विवादित पोस्ट के बाद लगा कर्फ्यू, इंटरनेट बंद

डोडा के भद्रवाह शहर में 9 जून को एक स्थानीय मौलाना ने कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिए और बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा का सिर काटने की घोषणा कर दी. वहीं एक दूसरी घटना में खुद को हिंदू बताने वाले एक युवक ने सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद को लेकर विवादित पोस्ट कर दिया.

post-main-image
प्रशासन का कहना है कि Doda में हालात फिलहाल सामान्य हैं. (फोटो: सोशल मीडिया)

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में एक मस्जिद से ‘भड़काऊ बयान’ दिए जाने की घटना के बाद पुलिस ने भद्रवाह शहर में कर्फ्यू लागू कर दिया है. वहीं एक व्यक्ति के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया है. प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए डोडा और किश्तवाड़ जिले में इंटरनेट सर्विस को भी सस्पेंड कर दिया है. बताया जा रहा है कि मामले से जुड़ीं अफवाहें सोशल मीडिया के जरिए फैलाई जा रही थीं. पुलिस का कहना है कि ये पूरी कार्रवाई इलाके में सांप्रदायिक तनाव बढ़ने के बाद की गई है. प्रशासन ने कहा है फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है.

Nupur Sharma के खिलाफ बयान

इंडिया टुडे से जुड़े सुनील भट्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, भद्रवाह शहर में 9 जून को एक स्थानीय मौलाना ने कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिए और बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा का सिर काटने की घोषणा कर दी. वहीं एक दूसरी घटना में खुद को हिंदू बताने वाले एक युवक ने सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद को लेकर विवादित पोस्ट कर दिया. पुलिस ने बताया कि दोनों मामले में FIR दर्ज की गई है.

भड़काऊ भाषण का वीडियो और पैगंबर को लेकर पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गए. स्थिति तनावपूर्ण होती गई. लोगों ने विवादित पोस्ट करने वाले व्यक्ति की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. इसके बाद प्रशासन ने गुरुवार, 9 जून की देर रात ही भद्रवाह में कर्फ्यू लगा दिया.

भद्रवाह में जुटी लोगों की भीड़

इधर 10 जून को भद्रवाह में ईदगाह क्षेत्र के पास बड़ी संख्या में लोग जमा हुए. लोगों ने भड़काऊ बयान देने वालों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की. हालांकि, पुलिस के समझाने के बाद वे वापस चले गए. भद्रवाह के एडीसी चौधरी दिल मीर ने मीडिया को बताया, 

"किसी भी अप्रिय घटना या हिंसा को रोकने के लिए इलाके में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. हमने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया है कि आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल भीड़ को शांतिपूर्ण तरीके से हटा दिया गया है."

वहीं इस घटना पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दोनों समुदाय के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने ट्विटर पर बताया कि वे डोडा के डीसी विकास शर्मा और जम्मू के डीसी रमेश कुमार के लगातार संपर्क में हैं. डोडा के SSP और डीसी भद्रवाह में मौजूद हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.

वीडियो: कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने को मोदी सरकार मान रही बड़ी उपलब्धि, लेकिन क्या आतंकी घटनाएं कम हुईं?