The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

JNU में लेफ्ट और ABVP में हिंसक झड़प, रामनवमी की पूजा और नॉनवेज खाने पर बवाल

झड़प में कई स्टूडेंट्स को चोट लगी है.

post-main-image
JNU में लेफ्ट और ABVP छात्रों में मारपीट.

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में एक बार फिर से छात्र गुटों के बीच हिंसक झड़प की खबर आई है. झड़प ABVP और लेफ्ट संगठनों से जुड़े छात्रों के बीच हुई है. इस झड़प में कई छात्र घायल हुए हैं. एक तरफ जहां लेफ्ट ने ABVP के ऊपर रामनवमी के अवसर पर यूनिवर्सिटी के कावेरी हॉस्टल में छात्रों को नॉनवेज ना खाने देने का आरोप लगाया, वहीं ABVP की तरफ से कहा गया कि लेफ्ट के छात्रों ने रामनवमी की पूजा नहीं करने दी.

जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष ने इस बारे में ट्वीट करते हुए आरोप लगाया.

ABVP hooligans stopped residents inside JNU from having non Veg food

ABVP also assaulted the mess secretary of the Hostel.

Unite against the hooliganism unleashed by ABVP inside campus premises.https://t.co/3MpRE9zXn4 pic.twitter.com/Fy3HU7qg8J

— Aishe (ঐশী) (@aishe_ghosh) April 10, 2022

आइशी ने लिखा,
 

"एबीवीपी ने जेएनयू के छात्रों को नॉन वेज खाने से रोका. एबीवीपी ने हॉस्टल के मेस सेक्रेटरी के साथ भी मारपीट की."

इसके बाद जो तस्वीरें सामने आनी शुरू हुईं, वो दर्दनाक भी हैं और शर्मनाक भी. सोशल मीडिया पर चल रही खबरों के मुताबिक JNU में छात्रों ने एक दूसरे पर पत्थर चलाए. जिसमें दोनों पक्षों के छात्र घायल हुए हैं.
 

What is happening in JNU ! #JNU pic.twitter.com/nPKNq7OvIh — Sandeep Singh (@ActivistSandeep) April 10, 2022

JNU में Ph.D की छात्रा सारिका ने कहा कि ABVP के छात्रों ने कैंपस में नॉनवेज खाने को बैन करने की कोशिश की. जिसके खिलाफ छात्रों ने विरोध जताया. इस दौरान मारपीट शुरू हो गई और 50 से 60 छात्र घायल हो गए हैं.

Delhi | A scuffle broke out between two groups in JNU over allegedly eating non-vegetarian food ABVP has gone on rampage in JNU as other students resisted their attempt to ban non-veg food. 50-60 people are injured, says Sarika a PhD student & former vice president of JNUSU pic.twitter.com/yED7K4OtTA

— ANI (@ANI) April 10, 2022

दूसरी तरफ ABVP से जुड़े छात्र लेफ्ट वालों पर आरोप लगा रहे हैं. ABVP का कहना है कि लेफ्ट विंग के छात्र कावेरी हॉस्टल में पूजा पाठ नहीं करने दे रहे थे. ABVP की जनरल सेक्रेटरी निधि त्रिपाठी ने आरोप लगाया कि, रामनवमी में कार्यक्रम में शामिल होकर वापस आ रहे दिव्यांग छात्र को वामपंथियों ने मारा और उसके कपड़े भी फाड़ दिए.
 

रामनवमी में कार्यक्रम में सम्मिलित हो कर वापस आ रहे दिव्यांग छात्र को वामपंथियों ने मारा और उनका कपड़ा भी फाड़ दिया। pic.twitter.com/I97DeCOnik — निधि त्रिपाठी நிதி திரிபாதி (@nidhitripathi92) April 10, 2022

 

JNU प्रशासन ने क्या कहा?

पूरे विवाद के बीच JNU प्रशासन की ओर से नोटिस जारी किया गया है. आजतक की खबर के मुताबिक, यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा गया है कि जेएनयू कैंपस के मेस में किसी भी धर्म के लिए खाने-पीने के लिए कोई पाबंदी नहीं है. सभी धर्म के छात्र अपने त्योहारों को अपने तरीके से मना सकते हैं. किसी के भी पहनावे, खान पान या आस्था पर कोई रोक टोक नहीं कर सकता. प्रशासन की तरफ से ये भी साफ कर दिया गया है कि मेस, स्टूडेंट कमेटी चलाती है और मेन्यू भी वही तय करेगी.

वीडियो- अनुराधा पौडवाल ने लाउडस्पीकर को लेकर क्या मांग कर दी?


अनुराधा पौडवाल ने लाउडस्पीकर को लेकर क्या मांग कर दी?