The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

CBI के नये डायरेक्टर प्रवीण सूद, जिन्हें डीके शिवकुमार ने ‘नालायक’ कहा था

प्रवीण सूद का कार्यकाल 2 साल का होगा.

post-main-image
प्रवीण सूद का नाम CBI डायरेक्टर की रेस में पहले से ही आगे चल रहा था.m (फोटो: इंडिया टुडे)

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानी CBI के नये डायरेक्टर का ऐलान हो गया है. कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रवीण सूद CBI के नये डायरेक्टर होंगे. सूद का कार्यकाल 2 साल का होगा. प्रवीण सूद 1986 बैच के IPS अधिकारी हैं. उनका नाम CBI डायरेक्टर की रेस में पहले से ही आगे चल रहा था. सूद का नाम एक हाई लेवल कमिटी ने फाइनल किया. इस कमिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल थे. 

इंडिया टुडे के नागार्जुन द्वारकानाथ की रिपोर्ट के मुताबिक, 13 मई की शाम इस कमिटी की बैठक हुई थी. बैठक में CBI डायरेक्टर के लिए तीन सीनियर IPS अधिकारियों का नाम सेलेक्ट किया गया था. 14 मई को प्रवीण सूद की नियुक्ति का आदेश आया. CBI के मौजूदा डायरेक्टर सुबोध जायसवाल का कार्यकाल 25 मई को पूरा हो रहा है. इसके बाद प्रवीण सूद, सुबोध जायसवाल की जगह लेंगे. 

प्रवीण सूद इस साल मार्च में भी सुर्खियों में आए थे, जब कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सूद को “BJP का एजेंट” बताया था. डीके शिवकुमार और प्रवीण सूद के बीच इस तल्खी के बारे में आगे बताएंगे. पहले, जान लीजिए कौन हैं प्रवीण सूद, जो अब CBI की कमान संभालेंगे.

क्रिकेटर मयंक अग्रवाल के ससुर हैं प्रवीण सूद

इंडिया टुडे के मुनीष पांडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 1964 में जन्मे प्रवीण सूद मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं. IIT दिल्ली से ग्रैजुएट हैं. सूद 1986 में भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में शामिल हुए थे. 1989 में मैसूर में असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस बने थे. बेंगलुरु में पुलिस उपायुक्त (DCP) के तौर पर तैनात होने से पहले प्रवीण सूद बेल्लारी और रायचूर के SP रहे. 1999 में, वह तीन साल के लिए मॉरीशस सरकार के पुलिस सलाहकार के तौर पर फॉरेन डेप्युटेशन पर गए थे. यहां उन्होंने यूरोपियन और अमेरिकी पुलिस के साथ मिलकर काम किया था.

2003 में, उन्होंने पब्लिक पॉलिसी में पोस्ट ग्रैजुएशन के लिए सबैटिकल (ब्रेक) लिया. इसके बाद उन्होंने IIM, बेंगलुरु और न्यूयॉर्क के मैक्सवेल स्कूल ऑफ गवर्नेंस से पढ़ाई की.

प्रवीण सूद 2004 से 2007 तक मैसूर शहर के पुलिस कमिश्नर रहे. अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कई आतंकवादी नेटवर्क के खिलाफ काम किया था. बाद में, 2011 तक, उन्होंने बेंगलुरु की ट्रैफिक पुलिस में एडिशनल पुलिस कमिश्नर के तौर पर काम किया.

2013-14 में, प्रवीण सूद ने कर्नाटक राज्य पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभाला और टर्नओवर बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई. सूद ने राज्य के गृह विभाग में प्रिंसिपल सेक्रेटरी, कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस के एडिशनल जनरल ऑफ पुलिस और एडमिनिस्ट्रेशन में एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस के तौर पर भी काम किया है. बता दें कि प्रवीण सूद क्रिकेटर मयंक अग्रवाल के ससुर हैं.

कांग्रेस के डीके शिवकुमार ने ‘नालायक’ कहा था!

अब बात करते हैं, डीके शिवकुमार और प्रवीण सूद के बीच विवाद की. इंडिया टुडे की के मुताबिक इस साल मार्च में शिवकुमार ने प्रवीण सूद को 'नालायक' कहते हुए आरोप लगाया था कि वो BJP के कहने पर कांग्रेस नेताओं के खिलाफ केस दर्ज कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा था कि प्रवीण सूद के नेतृत्व में कर्नाटक पुलिस ने कांग्रेस नेताओं के खिलाफ करीब 25 केस दर्ज किए और BJP नेताओं के खिलाफ कोई भी मामला दर्ज नहीं किया गया. 

कांग्रेस नेता ने कहा था कि वो चुनाव आयोग से प्रवीण सूद को हटाने को कहेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक डीके शिवकुमार ने ये भी कहा था कि सत्ता में आने के बाद वो प्रवीण सूद और BJP को बचाने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक में BJP की हार पर पाकिस्तान के अखबार ने क्या लिखा?

वीडियो: शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार करने वाले समीर वानखेड़े पर CBI ने केस क्यों दर्ज किया?