कश्मीर के यूट्यूबर ने नूपुर का 'सिर काटने' वाला VFX वीडियो बनाया, पुलिस ने अरेस्ट कर लिया

01:05 PM Jun 11, 2022 | आयूष कुमार
Advertisement

पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुए. इस दौरान नूपुर के खिलाफ कई आपत्तिजनक बयान दिए गए. सोशल मीडिया पर उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी गई. ऐसा ही कुछ कश्मीर से सामने आया. जहां एक यूट्यूबर ने यूट्यूब पर ग्राफिक्स के जरिए नूपुर शर्मा का सिर काटते हुए एक वीडियो पोस्ट किया. कुछ ही देर बाद ही ये वीडियो वायरल हो गया और सोशल मीडिया पर लोग इस यूट्यूबर के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे. बढ़ते विरोध के बाद यूट्यूबर ने एक और वीडियो जारी कर माफी मांग ली है. जम्मू कश्मीर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है.

Advertisement

Faisal Wani का वायरल वीडियो

बीते दिन यूट्यूब पर फैसल वानी नाम के एक यूट्यूबर ने वीडियो पोस्ट किया. वायरल वीडियो में फ़ैसल अर्धनग्न होकर ग्राफिक्स के जरिए नूपुर शर्मा के ग्राफिक का सिर काटते हुए दिख रहा है. इस वीडियो को ट्विटर पर भी शेयर कर दिया गया है. वायरल विडियों में फ़ैसल वानी कह रहा है,  

"no actions, no warrant, रसूल की शान में गुस्ताखी करने की सिर्फ और सिर्फ एक ही सजा ,सिर कलम."

इसके बाद वो ग्राफिक एनिमेशन के जरिए सिर काटते हुए दिखाई देता है. फिर कटे हुए सिर को फेंक देता है. ये ग्राफिकल वीडियो काफी आपत्तिजनक और असंवेदनशील है. इतना कि ट्विटर ने इसके ऊपर लेबल लगा दिया है.

Faisal Wani की माफी 

इधर इस वीडियो के वायरल होने के बाद फैसल ने एक और वीडियो बनाया. जिसमें उसने माफी मांगी. नए वीडियो में फैसल ने कहा,

“मेरा नाम है फ़ैसल वानी. कल रात को मैंने एक वीडियो अपलोड किया था, जो नूपुर शर्मा के बारे में था. मैंने जो VFX वीडियो बनाया था, वो बहुत तेजी से वायरल हो गया. जिस वजह से मैं बेगुनाह फंस गया. और बाहर के जो मीडिया वाले हैं वे, मेरे वीडियो को ट्वीट कर कह रहें हैं कि ये देखो ये बंदा क्या कर रहा है. लेकिन इंसानियत के लिहाज से मैं अपने पुराने वीडियोज में भी बोल चुका हूं कि मेरा इरादा दूसरे धर्मों को चोट पहुंचाना नहीं है. क्योंकि हमारा इस्लाम हमें सिखाता है कि दूसरे धर्म की इज्जत करो. मैं हर धर्म की इज्जत करता हूं. हां, मैंने वो वीडियो बनाया था. लेकिन मेरा ऐसा कोई इरादा नहीं था कि हिंसा हो जाए. उस वीडियो को मैंने कल रात को ही डिलीट भी कर दिया था. मैं उसके लिए सबसे माफी भी मांगता हूं.”

इसके आगे फैसल ने कहा कि वो लेडीज गार्मेंट्स का बिजनेस करता है. लेकिन कुछ समय से वो बिजनेस बंद है, इसलिए उसने दिल्ली से कंप्यूटर का कोर्स किया. इसी के बाद से उसने यूट्यूब पर वीडियोज पोस्ट करने शुरू किए हैं. इसके साथ ही फैसल ने ये भी कहा कि जिस तरह से वो वीडियो वायरल हुआ था, उसी तरह से उसकी माफी का ये वीडियो भी वायरल होगा.

सोशल मीडिया पर लोगों ने क्या कहा? 

ट्विटर पर शेयर किए गए इस वायरल वीडियो पर सुनंदा वशिष्ठ कमेंट कर लिखती हैं, 

"हे भगवान.. मैं बिना उल्टी किए इस विडियो को नहीं देख पा रही हूं. उम्मीद है कि प्रशासन इस पर संज्ञान लेगा और यूट्यूब इस घिनौने वीडियो को हटा देगा."

वहीं दिव्या लिखती हैं, 

"मैं उम्मीद करती हूं कि कश्मीर पुलिस इसके खिलाफ जल्दी एक्शन लेगी."

वहीं एक यूजर ने फ़ैसल वानी की माफी वाली वीडियो पर तंज कसते हुए लिखा, 

"उससे कुछ नही होगा. नूपुर शर्मा ने भी तो माफी मांग ली, फिर भी ये लोग कितना बवाल कर रहे है." 

इससे पहले 10 जून को नूपुर शर्मा के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए. कई जगहों पर ये प्रदर्शन हिंसक हो गए. स्थिति को काबू करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले चलाने पड़े. रांची में तो हवा में फायरिंग भी करनी पड़ी. फिलहाल अलग-अलग राज्यों की पुलिस कार्रवाई में जुटी है. 

अपडेट-जम्मू कश्मीर पुलिस ने भड़काऊ वीडियो बनाने के आरोप में फैसल वानी को गिरफ्तार कर लिया है.


वीडियो: नूपुर शर्मा के समर्थन में साध्वी प्राची ने ओवैसी को क्या कह दिया? 

Advertisement
Next