The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कांग्रेस की "भारत जोड़ो यात्रा" में सावरकर की फ़ोटो लगी थी, महात्मा गांधी की फ़ोटो से छुपा दिया!

बीजेपी ने कहा- सच को कितना भी छिपाओ वो सामने आ ही जाता है

post-main-image
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में लगी सावरकर की फोटो | फोटो: इंडिया टुडे

कांग्रेस (Congress) की 'भारत जोड़ो यात्रा' में 14 वें दिन सावरकर की फ़ोटो लगी दिखाई देगी तो आपको कैसा लगेगा? अचंभा होगा. तो अचंभा हो गया. केरल (Kerala) के एर्नाकुलम जिले (Ernakulum) में. इस यात्रा में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के साथ विनायक दामोदर सावरकर की भी फोटो लगी थी. इससे पार्टी को बड़ी फजीहत का सामना करना पड़ा. दरअसल, कांग्रेस सावरकर को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नहीं मानती है. पार्टी का कहना है कि सावरकर ने भारत की आजादी के लिए लड़ने के बजाय ब्रिटिश अफसरों से माफी मांग ली थी.

किसने उठाया VD Savarkar के पोस्टर का मुद्दा?

कांग्रेस की रैली में विनायक दामोदर सावरकर के फोटो का मुद्दा सबसे पहले केरल के निर्दलीय विधायक पीवी अनवर ने उठाया. अनवर ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा,

“कांग्रेस की भारत जोड़ी यात्रा को लेकर एर्नाकुलम के चेंगमनद इलाके में एक बड़ा पोस्टर लगाया गया है. इसमें कई स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के फोटो के साथ ही सावरकर की फोटो भी लगी हुई है.”

विधायक ने आगे लिखा,

“जब इस बात को बताया गया कि भारत जोड़ो यात्रा के पोस्टर पर वीडी सावरकर की तस्वीर है. तो केरल में कांग्रेस की सहयोगी पार्टी मुस्लिम लीग का दावा था कि पोस्टर कर्नाटक का है, जहां भाजपा ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ये पोस्टर लगाया था. लेकिन, मैं बताना चाहता हूं कि ये पोस्टर केरल का है, कर्नाटक का नहीं.”

Congress ने फोटो पर क्या सफाई दी?

जैसे ही कांग्रेस खेमे को ये बात पता चली, उन्होंने तुरंत सावरकर के फोटो के ऊपर महात्मा गांधी की फोटो लगावा दी.

इंडिया टुडे से जुड़ीं सिबीमोल केजी के मुताबिक पार्टी ने सफाई देते हुए कहा,

“ये गलती फोटो प्रिंट करने वालों से हुई थी. प्रिंटिंग वालों को संक्षेप में बताया गया था कि उन्हें स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरों वाला एक पोस्टर बनाना है. वे ऑनलाइन गए और बिना क्रॉस चेकिंग के जो भी फोटो उपलब्ध थे, उन्हें लेकर पोस्टर तैयार कर दिया. गलती का पता चलने पर स्थानीय कार्यकर्ताओं ने सावरकर के फोटो को महात्मा गांधी की तस्वीर से ढंक दिया.”

BJP बोली- कांग्रेस ने सावरकर को स्वतंत्रता सेनानी मान लिया

BJP सावरकर को देश की आजादी का हीरो मानती है, ऐसे में पोस्टर का मामला सामने आते ही उसने कांग्रेस पर तंज कसा.

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने अपने एक ट्वीट में लिखा,

“वीर सावरकर की तस्वीर एर्नाकुलम में (एयरपोर्ट के करीब) कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में लगी हुई है. देर से ही सही लेकिन राहुल गांधी को महसूस हुआ है. राहुल गांधी के परनाना जवाहरलाल नेहरू ने पंजाब की नाभा जेल से छूटने के लिए महज दो हफ्ते में अंग्रेजों के सामने दया याचिका साइन करके भेज दी थी.”

भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा कि कांग्रेस इतिहास को छिपाने की कितनी भी कोशिश कर ले, लेकिन सच सामने आ ही जाता है.

वीडियो देखें : पंजाब की प्राइवेट यूनिवर्सिटी में सुसाइड के बाद छात्रों का हंगामा, जांच की मांग