The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

NIA के एक्शन के विरोध में PFI वालों ने बुलाया बंद, दुकानें बंद कराने गए, व्यापारियों ने कूट दिया

PFI ने केरल में बुलाया था बंद. प्रदर्शनकारियों ने की तोड़फोड़. केरल हाईकोर्ट ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश.

post-main-image
केरल में PFI के बंद के दौरान जमकर तोड़फोड़ हुई | फोटो: इंडिया टुडे/पीटीआई

केरल में नेशनल इन्वेस्टिगेटिव एजेंसी (NIA) की छापेमारी के विरोध में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) ने शुक्रवार, 23 सितंबर को बंद बुलाया. हालांकि, केरल में ही कई जगहों पर लोगों ने PFI के बंद को अपना समर्थन नहीं दिया.

इंडिया टुडे से जुड़ीं सिबिमोल केजी की रिपोर्ट के मुताबिक, कन्नूर के पैय्यानूर इलाके में कई दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद करने से मना कर दिया. इस दौरान PFI कार्यकर्ता और स्थानीय दुकानदारों के बीच जमकर कहासुनी हुई, जो देखते-देखते ही हिंसक झड़प में बदल गई. बताते हैं कि व्यापारियों ने मिलकर PFI के कुछ कार्यकर्ताओं की पिटाई कर दी. बाद में पुलिस ने आकर बीच-बचाव किया.

इधर कन्नूर के कई इलाकों में PFI का विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया. कन्नूर के मत्तानूर में RSS के एक कार्यालय पर कथित तौर पर पीएफआई के दो लोगों द्वारा पेट्रोल बम फेंका गया. पुलिस बम फेंकने वालों को पकड़ने की कोशिश कर रही है.

petrol bomb on rss office in kunnur kerala pfi
कन्नूर में आरएसएस के इसी कार्यालय पर बम फेंका गया | फोटो: आजतक 

कन्नूर के अलावा केरल में कई अन्य शहरों में PFI द्वारा दुकानों और सार्वजनिक संपत्तियों नुकसान पहुंचाने की खबर है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, त्रिवेंद्रम, कोल्लम और कोझिकोड से बसों और गाड़ियों में तोड़फोड़ की तस्वीरें सामने आई हैं.

कोच्चि में PFI ने केंद्रीय एजेंसियों के छापों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. वहीं स्थानीय स्तर पर दुकानें बंद कराने की कोशिश की. जानकारी के मुताबिक यहां पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे 5 लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस के मुताबिक ये लोग दुकानों को नुकसान पहुंचा रहे थे.

उधर, कोल्लम में प्रदर्शनकारियों ने दो पुलिसवालों पर हमला कर दिया. हमले में इन दोनों को चोटें आई हैं. पुलिस के मुताबिक, हमलावर जिस बाइक पर सवार थे, उसके नंबर की पहचान कर ली गई है. आरोपी जल्द पकड़े जाएंगे.

Kerala High Court की कड़ी टिप्पणी

केरल हाईकोर्ट ने PFI की ओऱ से बिना परमिशन के बंद और फिर हिंसा की घटनाओं पर 23 सितंबर को स्वतः संज्ञान लिया. कोर्ट ने कहा कि अदालत ने पहले ही बंद पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसके बावजूद बंद बुलाया गया और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया, जो कि किसी भी हाल में स्वीकार नहीं किया जा सकता.

अदालत ने राज्य प्रशासन से बंद पर प्रतिबंध लगाने वाले अदालत के आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कोर्ट ने सरकार से किसी भी प्रकार की हिंसा को रोकने के लिए हर संभव उपाय करने को कहा है.

बता दें कि NIA ने 22 सितंबर को देशभर में PFI के करीब 150 ठिकानों पर छापेमारी की थी. 15 राज्यों में एक साथ ये छापेमारी की गई. इस दौरान पीएफआई से जुड़े 100 से ज्यादा टेरर फंडिग के आरोपी गिरफ्तार किए गए. बेहद सीक्रेट तरीके से प्लान किए गए इस ऑपरेशन में केरल से लेकर दिल्ली और यूपी तक एक्शन हुआ. इसमें PFI के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओएमए सलाम को केरल से गिरफ्तार किया गया. इसके बाद दिल्ली PFI के प्रमुख परवेज अहमद को भी अरेस्ट किया गया.

वीडियो देखें : आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मुस्लिम और मौलानाओं से मिलकर क्या बात कर रहे हैं