The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'स्तन छुए, टीशर्ट खींची...', बृजभूषण पर दर्ज दोनों FIR में 6 पहलवानों ने क्या आरोप लगाए हैं?

'सेक्शुएल फेवर के बदले मुझे सप्लीमेंट खरीदकर देने की पेशकश की'

post-main-image
पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर क्या-क्या आरोप लगाए (फोटो- आजतक)

महिला पहलवानों ने FIR में बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan) पर जो-जो आरोप लगाए हैं, अब उनकी जानकारी सामने आई है. 28 अप्रैल को बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दो FIR दर्ज की थीं. इनमें यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़ और डराने-धमकाने जैसे कई कथित घटनाक्रमों का जिक्र है. पहली FIR में छह पहलवानों के आरोप शामिल हैं. दूसरी FIR एक नाबालिग पहलवान के पिता की शिकायत के आधार पर लिखी गई.

FIR के मुताबिक, आरोपों में से दो मामले पेशेवर मदद के बदले सेक्शुअल फेवर की मांग के हैं. कम से कम 15 मामले यौन उत्पीड़न के हैं, जिनमें गलत तरह से छूने, स्तनों पर हाथ लगाने, नाभि को छूने और डराने धमकाने जैसी कथित घटनाओं का जिक्र है. 

इंडियन एक्सप्रेस से जुड़ी जिगनासा सिन्हा ने FIR में दर्ज आरोपों पर रिपोर्ट तैयार की है. दोनों FIR में IPC की धारा 354 (महिला की गरिमा भंग करने के इरादे से उसपर हमला या आपराधिक बल का इस्तेमाल), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 34 (समान इरादे से किए अपराध) के तहत केस दर्ज हुआ है. इन धाराओं में एक से तीन साल कैद तक की सजा हो सकती है. नाबालिग वाले मामले में पॉक्सो एक्ट की धाराएं भी लगी हैं, जिनमें पांच से सात साल की सजा होती है. आरोपों में जिन कथित घटनाओं का जिक्र किया गया है वो 2012 से 2022 तक की बताई गई हैं. यह भी कहा गया है कि घटनाएं भारत और विदेश में हुईं.

नाबालिग के क्या आरोप हैं?

नाबालिग के पिता ने शिकायत में बताया कि आरोपी ने फोटो खींचने के बहाने उनकी बेटी को जोर से पकड़कर अपनी तरफ खींचा, उसके कंधे को जोर से दबाया और फिर छाती को छुआ. पीड़िता ने कथित तौर पर बृजभूषण को बताया था कि किसी भी तरह के शारीरिक संबंध बनाने में उसे कोई दिलचस्पी नहीं है और वो उसका पीछा करना बंद कर दें. पिता ने आरोप लगाया कि उनकी बेटी घटना से काफी परेशान थी.

महिला पहलवानों के क्या आरोप हैं?

एक महिला पहलवान ने शिकायत में बताया,

एक रात मैं होटल के रेस्तरां में डिनर के लिए बाहर थी. तब आरोपी ने मुझे अलग से अपनी टेबल पर बुलाया. उसने मेरी सहमति के बिना मेरे स्तन को छुआ और मुझे पकड़ लिया. फिर वो मेरा पेट छूने लगा. वो यहीं नहीं रुका. उसने फिर तीन-चार बार मेरे स्तनों को पकड़ा.

पहली पहलवान ने आरोप लगाते हुए बताया,

WFI ऑफिस में आरोपी ने मेरी सहमति के बिना मुझे मेरी हथेली, घुटने, जांघों और कंधों पर अनुचित तरीके से छूना शुरू कर दिया. मैं डर गई और कांपने लगी. जब हम बैठे थे तो वो अपने पैरों से मेरे पैरों को छू रहा था. उसने मेरी सांस चेक करने के बहाने अपना हाथ मेरे स्तन पर रखा और फिर पेट को छूने लगा.

दूसरी पहलवान ने आरोप में बताया,

जब मैं चटाई पर लेटी हुई थी तो आरोपी मेरे पास आया और मेरी तरफ झुकने लगा. मेरे कोच की अनुपस्थिति में और मेरी अनुमति के बिना उसने सांस चेक करने के बहाने मेरी टी-शर्ट खींची और अपना हाथ मेरे स्तन पर रखा और फिर पेट को छुआ.

एक और कथित घटना का जिक्र करते हुए दूसरी पहलवान ने आरोप लगाया,

आरोपी ने मुझे अपने कमरे में बुलाया था और मेरे साथ आए लोगों को बाहर ही रहने को कहा गया. आरोपी ने बाकी लोगों के बाहर जाते ही दरवाजा बंद कर दिया. उसने मुझे अपनी ओर खींचा और मेरे साथ जबरदस्ती शारीरिक संपर्क बनाने की कोशिश की.

तीसरी पहलवान ने आरोप में बताया,

मेरे पास पर्सनल फोन नहीं था तब आरोपी ने मेरे माता-पिता से बात करवाई. उसने मुझे अपने बिस्तर पर बुलाया जहां वो बैठा था और फिर अचानक उसने मुझे जबरदस्ती गले लगा लिया. मेरी अनुमति के बिना. एक बार उसने सेक्शुएल फेवर के बदले मुझे सप्लीमेंट खरीदकर देने की पेशकश की.

चौथी पहलवान ने शिकायत में बताया कि आरोपी ने सांस चेक करने के बहाने उसकी टी-शर्ट खींची और पेट-नाभि को छुआ. पीड़िता ने बताया कि कोई भी लड़की इसकी वजह से नाश्ते, लंच या डिनर के लिए अकेले नहीं जाती थी.

पांचवीं पहलवान ने शिकायत लिखवाई,

टीम फोटोग्राफ के लिए मैं आखिर में खड़ी थी तब आरोपी मेरे साथ आकर खड़ा हो गया. उसने अचानक मेरे कंधे पर अपना हाथ रखा. जब मैंने दूर जाने की कोशिश की तो उसने मुझे जबरन कंधे से पकड़ लिया.

छठी पहलवान ने शिकायत में बताया कि आरोपी ने उसके साथ तस्वीर खींचने के बहाने उसे कथित तौर पर कंधे से पकड़कर खींचा. जब पीड़िता ने बार-बार दूर जाने की कोशिश की तो आरोपी ने कथित तौर पर कंपटीशन से बाहर करने की धमकी दी.  

वीडियो: बृज भूषण शरण सिंह प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहलवानों के सवाल पर भड़क क्यों गए?