The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारतीय दूतावास पर तिरंगा था, अमृतपाल के समर्थकों ने गाली देकर उतारा, फिर करारा जवाब मिला

भारत ने इस घटना के बाद ब्रिटेन के सबसे सीनियर ब्यूरोक्रैट को तलब कर लिया है.

post-main-image
UK में तिरंगे की जगह फहराया खालिस्तानी झंडा. (स्क्रीनशॉट- ट्विटर)

यूनाइटेड किंगडम (UK) में भारतीय दूतावास के बाहर लगे तिरंगे को हटा कर उसकी जगह खालिस्तानी झंडा लगा दिया गया (Indian Tricolor Pulled Down in UK Khalistan). इसके पीछे खालिस्तान समर्थकों का हाथ बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें कुछ लोग खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह की तस्वीर वाले झंडे लिए नजर आ रहे हैं. उन्हें अमृतपाल सिंह की तस्वीर वाले पोस्टरों के साथ नारेबाजी करते हुए देखा जा सकता है. इस बीच उनको हाई कमीशन ने उनकी इस हरकत पर करार जवाब दिया है.

वीडियो में क्या है?

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में कुछ लोग 'खालिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाते हुए तिरंगा उतारने की कोशिश करते हैं. उनमें शामिल एक शख्स तिरंगे को नीचे लाने के लिए हाई कमीशन ऑफिस की दीवार पर चढ़ा हुआ है. देखते ही देखते कार्यालय पर लगा तिरंगा उतार कर उसकी जगह खालिस्तानी झंडा लगा दिया गया. इस दौरान वीडियो बना रहा शख्स खुशी में हंसता है, गाली देता है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, खालिस्तान समर्थकों के हाथ में जो पोस्टर थे उनमें ‘फ्री अमृतपाल सिंह’, ‘वी वॉन्ट जस्टिस’, ‘वी स्टैंड विद अमृतपाल सिंह’ जैसे नारे लिखे हुए थे. वो भारत सरकार के खिलाफ भी नारेबाजी कर रहे थे. पुलिस के विरोध प्रदर्शन रोकने की कोशिश के बावजूद नारेबाजी जारी रही.

भारत ने इस घटना के बाद कड़ा विरोध जताया है. रविवार, 19 मार्च की शाम को नई दिल्ली में सबसे वरिष्ठ UK राजनयिक को तलब किया गया. विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी नोट में लिखा है,

"ब्रिटिश सिक्योरिटी ना होने के चलते ये लोग उच्चायोग परिसर में घुस गए. इसको लेकर स्पष्टीकरण की मांग की गई है. उम्मीद है कि UK सरकार घटना में शामिल हर व्यक्ति की पहचान, गिरफ्तारी और मुकदमा चलाने के लिए तत्काल कदम उठाएगी और ऐसी घटनाएं दोबारा नहीं होने देगी."

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने भी ट्वीट कर इस घटना की निंदा की. उन्होंने लिखा,

"मैं भारतीय उच्चायोग के लोगों के खिलाफ और परिसर में हुई आज की अपमानजनक हरकतों की निंदा करता हूं. ये पूरी तरह से अस्वीकार्य है."

भारत का जवाब

खालिस्तानियों के हंगामे के बाद लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने उनको मुंहतोड़ जवाब दिया. उसने ऑफिस के बाहर खालिस्तानी झंडे से भी बड़ा तिरंगा लगाा दिया. उसकी फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

इधर भारत में खालिस्तानी नेता अमृतपाल सिंह को पकड़ने की पंजाब पुलिस की कोशिश अभी भी जारी है. उसे फरार घोषित कर दिया गया है. पुलिस ने अब तक उसके 112 सहयोगियों और समर्थकों की धरपकड़ की है.

वीडियो: अमृतपाल सिंह की लास्ट लोकेशन पता चली, पंजाब पुलिस घर पहुंची तो पिता ने क्या बताया?