The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा' बिहार की यूनिवर्सिटीज़ पर गुस्सा गए खान सर

खान सर ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था की बदहाली को लेकर पूरा सिस्टम ही जिम्मेदार है.

post-main-image
गेस्ट इन द न्यूजरूम में खान सर

बिहार की बदहाल शिक्षा व्यवस्था (Bihar Education System) किसी से छिपी नहीं है. अभी 2 सितंबर को ही CTET-BTET क्वालिफाई कर चुके कैंडिडेट्स के प्रदर्शन पर पुलिस ने लाठियां चलाईं, जिसके वीडियो भी वायरल हुए. इससे बिहार की शिक्षा व्यवस्था को लेकर एक बार फिर सवाल खड़े हुए. इसी से जुड़ा एक सवाल दी लल्लनटॉप के शो गेस्ट इन दी न्यूजरूम में आए खान सर (Khan sir) से भी पूछा गया.

दी लल्लनटॉप के संपादक सौरभ द्विवेदी (Saurabh Dwivedi) ने खान सर से पूछा कि क्या वे शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए राजनीति में नहीं आना चाहेंगे. सौरभ ने पूछा कि बिहार में शिक्षा बदहाल है, तीन साल में डिग्री नहीं मिलती, समय से वैकेंसी नहीं आती. वहीं अगर कोई नौकरी मांगे तो पढ़े लिखे ADM उस पर लाठियां बरसाते हैं. इस पर आपका क्या कहना है.

खान सर ने जबाव में कहा कि शिक्षा व्यवस्था की बदहाली को लेकर पूरा सिस्टम ही जिम्मेदार है. उन्होंने कहा, 

“वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी हो, मगध यूनिवर्सिटी हो या भागलपुर यूनिवर्सिटी, समय पर कोई डिग्री नहीं देता है. एक शिक्षक होने के नाते भी गुस्सा आता है कि आखिर इन्हें यूनिवर्सिटी कहलाने का क्या अधिकार है. इन यूनिवर्सिटीज़ ने 2020 में एडमिशन लेने वाले बच्चों का अभी तक पहले साल का ही एग्जाम नहीं लिया है. ऐसे में मन तो करता है कि इन्हें क्या सजा दें. छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ क्यों करना है?”    

इस पर बात करते हुए खान सर की नाराज़गी साफ नज़र आ रही थी. उन्होंने कहा कि जो अपनी जिम्मेदारी न निभाए, उससे मुंह से बात कम लात से बात ज्यादा होनी चाहिए. ये लोग पांच-पांच साल में ग्रेजुएशन की डिग्री देते हैं. सब कोई देख रहा है लेकिन सुधाने को लेकर कोई बात नहीं करता है. खान सर ने तंज भरे लहजे में कहा, 

“जिंदगी बर्बाद करनी है तो जरूरी नहीं आप दिल लगाएं. आप बिहार में आकर ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं.”  

इसके बाद खान सर से पूछा गया कि फिर शिक्षा की बदहाली बिहार का सबसे बड़ा मुद्दा क्यों नहीं बन पा रही, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि इसके लिए मीडिया भी जिम्मेदार है. उसे लोगों से जु़ड़े मुद्दों को दिखाना चाहिए. कई बार वीसी और यूनिवर्सिटी प्रशासन पर राजनीतिक दबाव होता है, लेकिन उन्हें दबाव में नहीं आना चाहिए. हम पर भी कई बार दबाव बनाने की कोशिश होती है. लेकिन हम दबाव में नहीं आते.   

Video: गेस्ट इन द न्यूजरूम: खान सर ने UPSC कोचिंग और अपनी शादी के बारे में क्या बताया?