The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

खरगोन: हिंदू संगठन ने समुदाय विशेष के आर्थिक बहिष्कार करने की दिलाई शपथ, वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग मुस्लिम समुदाय का आर्थिक बहिष्कार करने की शपथ लेते दिखाई दे रहे हैं. फिलहाल जिला प्रशासन वीडियो की जांच कर रहा है. हालांकि पुलिस की ओर से अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है.

post-main-image
खरगोन में गायत्री परिवार ने मुस्लिम दुकानदारों का बहिष्कार करने की दिलाई शपथ (फोटो: आजतक)

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के खरगोन (Khargone) में राम नवमी के दिन भड़की सांप्रदायिक हिंसा का मामला शांत होने का नाम ही नहीं ले रहा है. अभी कुछ दिन पहले शोभायात्रा पर पत्थरबाजी करने वालों के घर और दुकानों पर प्रशासन ने बुलडोजर चला दिया था. प्रशासन के इस बिना सोचे समझे लिए गए फैसले में कुछ बेकसूर लोगों के घरों पर भी बुलडोजर चला दिया गया. इतने पर भी पत्थरबाजी के खिलाफ जनता का आक्रोश शांत नहीं हुआ. अब ताजा मामला खरगोन के एक गांव से सामने आया है. यहां एक धार्मिक संगठन ने कुछ लोगों को ये शपथ दिलाई है कि मुस्लिम दुकानदारों का पूरी तरह से बहिष्कार किया जाए. समुदाय विशेष का बहिष्कार करने वाला ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल भी हो रहा है.

मामला क्या है?

आजतक से जुड़े उमेश रेवलिया से मिली जानकारी के मुताबिक घटना खरगोन जिले के उबदी गांव की है. वीडियो पिछले हफ्ते का बताया जा रहा है. वायरल वीडियो में हिंदू धार्मिक संगठन गायत्री परिवार से जुड़े कुछ लोग और गांव के निवासी एक मंदिर में इकट्ठा हुए हैं. एक महिला माइक पर इस शपथ को बोलती है और बाकी सभी लोग उसके पीछे इसे दोहराते हैं.

"आज से हम संकल्प लेते हैं विधर्मियों की दुकानों से कपड़ा, चप्पल, अन्य कोई भी वस्तु नहीं खरीदेंगे. न ही उन्हें अपनी कोई वस्तु बेचेंगे. हे महाकाल, हमारे संकल्पों को पूरा करने की उपयुक्त शक्ति तथा मनोशक्ति प्रदान करें."

यही नहीं खरगोन में एक हिंदू संगठन ने जगह-जगह पोस्टर लगाकर हिंदू समुदाय के व्यापारियों से अपनी दुकाने बंद करने कि अपील भी की है. हिंदू संगठन का मानना है कि प्रशासन ने राम नवमी के दिन हुई हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई नहीं की, इसलिए इस बंद का ऐलान किया गया है. वायरल तस्वीर पर लिखी तारीख के 17 अप्रैल की है.

"आप सभी सकल हिंदू व्यापारी भाइयों-बहनों को सूचित किया जाता है कि खरगोन शहर में बीते दिनों हुई दंगों कि घटना को लेकर शासन-प्रशासन द्वारा दंगाइयों पर उचित कार्रवाई नहीं किये जाने के विरोध में समस्त सकल हिंदू समाज अपने-अपने प्रतिष्ठान अनिश्चित काल तक बंद रखेगा... आप सभी सनातनी हिंदुओं से सहयोग की अपील है." 

Khargone , Appel For Boycott

वायरल तस्वीर (फोटो: ट्विटर)

समुदाय विशेष का पूरी तरह से बहिष्कार करने वाली वायरल वीडियो के खिलाफ सोशल मीडिया पर लोगों ने गुस्सा जाहिर किया है. इस तरह की बेतुकी और संप्रदयिक घृणा को बढ़ावा देने वाली बयानबाजी के खिलाफ यूजर्स ने कार्रवाई कि मांग की है. वीडियो के वायरल होने के बाद, 25 अप्रैल को प्रशासन हरकत में आया और मामले में जांच के आदेश दिए हैं.

प्रशासन ने क्या कहा?

वायरल वीडियो के मामले में खरगोने के एसडीएम मिलिंद ढोके का कहना है,

"ये अभी संज्ञान में आया है कि उबदी गांव में गायत्री परिवार के द्वारा इस टाइप की शपथ दिलाई गई है. इसकी हम जांच करवाएगें कि वास्तविक स्थिति क्या है. और जैसी भी जांच के बाद स्थिति निर्मित होगी तदानुसार कार्रवाई भी की जाएगी."

वहीं इस मामले में खरगोन के एसपी ने कुछ भी कहने से मना कर दिया है.