The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नोट पर गणेश-लक्ष्मी की फोटो? RBI अधिकारी का बयान केजरीवाल को बुरा लगेगा!

RSS के विचारक और RBI के नॉन-ऑफिशल डायरेक्टर एस गुरुमूर्ति ने केजरीवाल की आलोचना की है.

post-main-image
बाएं से दाएं. एस गुरुमूर्ति और अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हिंदू देवता गणेश और देवी लक्ष्मी की तस्वीरों को भारतीय करेंसी पर छापने की मांग पर हर तरफ चर्चा है. इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक एस गुरुमूर्ति ने अरविंद केजरीवाल की इस मांग को “निचले दर्जे की राजनीति” बताया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के विचारक और पेशे से चार्टेड अकाउंटेंट एस गुरुमूर्ति ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव की वजह से  ऐसा "मूर्खतापूर्ण सुझाव" दिया गया है.

इंडिया टुडे से हुई बातचीत में एस गुरुमूर्ति ने कहा,

“अरविंद केजरीवाल झूठी धर्मनिरपेक्षवादी राजनीति करने में दूसरे नेताओं से बेहतर हैं. उन्होंने पता है कि कोई इस तरह की मांगों का विरोध कर राजनीतिक रूप से खतरा मोल नहीं लेगा.”

गुरुमूर्ति ने आगे कहा,

"हम देवी लक्ष्मी की पूजा करने वालों को शर्मिंदा नहीं करना चाहते. अगर कोई सहमति हो, तो मैं उनकी या गणेश (की तस्वीरों) को करेंसी नोटों पर छापने के खिलाफ नहीं हूं. लेकिन अगर कोई मेरे भगवान का मजाक उड़ाना चाहेगा तो मैं उस पर बात नहीं करूंगा."

RBI के नॉन-ऑफिशल डायरेक्टर ने कहा कि भारतीयों के लिए पैसा पूजनीय है, चाहे उसपर महात्मा गांधी की तस्वीर छपी हो या किसी और की. गुरुमूर्ति ने साफ कहा कि देवी लक्ष्मी की तस्वीर लगा देने से भारतीय रुपया ज्यादा पूजनीय नहीं हो जाएगा. वहीं इस सवाल पर कि क्या नोट पर देवताओं की तस्वीर लीगल है, गुरुमूर्ति ने कहा कि करेंसी पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर लगाना संभव है क्योंकि वो संपत्ति और समृद्धि का प्रतीक हैं.

इंडोनेशिया का हवाला दिया था

इससे पहले 26 अक्टूबर को अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि भारत की करेंसी पर गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरें छापी जाएं. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लेते हुए कहा कि वे उनकी इस मांग पर गौर करें. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वो नोटों पर से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने को नहीं कह रहे, ना ही मौजूदा नोटों को बाजार से वापस लेने की मांग कर रहे हैं. उनकी मांग है कि हर महीने छपने वाले नए नोटों में महात्मा गांधी के साथ गणेश और लक्ष्मी की तस्वीरें छापने की व्यवस्था कर दी जाए.

इस मांग के पीछे केजरीवाल ने इंडोनेशिया का हवाला दिया था. उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है. वहां हिंदुओं की आबादी दो पर्सेंट है. इसके बावजूद वहां की करेंसी में गणेश की तस्वीर है.

आम आदमी पार्टी के संयोजक की इस मांग के बाद भारतीय नोटों पर और हस्तियों की तस्वीर लगाने की मांग शुरू हो गई है. केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने मांग कर दी है कि भारतीय नोट पर डॉ. बीआर आंबेडकर की तस्वीर लगनी चाहिए. वहीं महाराष्ट्र से बीजेपी विधायक राम कदम ने पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर को करेंसी पर छापे जाने की मांग उठा दी है.

केजरीवाल ने नोट पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगाने को कहा तो कांग्रेस ने ये मांग कर दी