लखनऊ में बिल्डिंग गिर गई, पता है बिल्डिंग का मालिक किस पार्टी का नेता था?

09:38 AM Jan 25, 2023 | प्रशांत सिंह
Advertisement

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में मंगलवार, 24 जनवरी की शाम वज़ीर हसन रोड पर चार मंजिल की एक इमारत (Lucknow building collapse) गिर गई. हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई, उनके शव निकाल लिए गए हैं. वहीं घायलों को शहर के सिविल अस्पताल ले जाया गया है. इनमें एक बच्चा भी शामिल है. मलबे में अभी भी कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

Advertisement

# सपा नेता के बेटे के नाम है बिल्डिंग

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक DGP ने ये जानकारी दी कि बिल्डिंग सपा सरकार में मंत्री रहे शाहिद मंजूर के बेटे नवाजिश व भतीजे तारीक की है. बिल्डिंग को बनाने वाले बिल्डर का नाम यजदान है. यजदान ने इस जमीन पर 5 मंजिला भवन बनाया था. इसके अलावा एक पेंटहाउस भी बनाया था.

रिपोर्ट के मुताबिक शाहिद मंजूर ने बिल्डिंग में दो फ्लैट सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्बास हैदर को बेच दिए थे. दो फ्लैट शाहिद ने अपने पास रखे थे. जिसमें से एक उन्होंने अपनी बेटी व दामाद को दे दिया था. और एक में वो खुद रहते थे. बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर शाहिद के बेटे नवाजिश ने अपना कार्यालय बना रखा था. बिल्डिंग में सभी फ्लैटों की रजिस्ट्री शाहिद के बेटे नवाजिश और भतीजे तारीक के नाम हैं.

घटना को लेकर DGP की ओर से कहा गया कि पुलिस इसकी जांच करेगी और उसी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. DGP ने कहा कि इस मामले में अभी तक कोई भी गिरफ्तारी नहीं हुई है.

# भूकंप की वजह से ढही बिल्डिंग!

लखनऊ के वज़ीर हसन रोड स्थित आलिया अपार्टमेंट के गिरने के बाद स्थानीय लोगों के बीच ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि ये भूकंप की वजह से हुआ है. आज तक की रिपोर्ट अनुसार बाद में ये साफ हो गया कि बिल्डिंग गिरने की वजह भूकंप नहीं है. दरअसल, बिल्डिंग के बेसमेंट में कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा था. इसकी वजह से बिल्डिंग की एक पिलर कमजोर हो गया और यही बिल्डिंग गिरने का कारण बन गया.

# सपा नेता के बेटे को हिरासत में लिया गया

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ के हजरतगंज वजीर हसन रोड पर बना आलिया अपार्टमेंट समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर के बेटे और भतीजे का है. शाहिद मंजूर के बेटे नवाजिश को देर रात मेरठ में हिरासत में लिया गया है. नवाजिश को लखनऊ लाया जा रहा है. रिपोर्ट की अनुसार ये अपार्टमेंट करीब 12 साल पहले बना था. अपार्टमेंट में कुल 12 फ्लैट्स थे और ज्यादातर खाली थे.
 

Advertisement
Next