The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

मध्य प्रदेश : दरगाह के पास हनुमानजी की मूर्ति लगाने पर भारी बवाल

दरगाह के पास की जगह पर एक समुदाय के लोग अपना दावा जताते हैं जबकि, दूसरे समुदाय का कहना है कि इस जमीन पर उनका अधिकार है

post-main-image
दरगाह के पास कुछ लोगों ने हनुमान जी की मूर्ति की स्थापना कर दी थी | फोटो: आजतक

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नीमच (Neemuch) में एक दरगाह के पास हनुमान मूर्ति स्थापित करने को लेकर बवाल हो गया. इस दौरान दो पक्षों में जमकर पत्थरबाजी हुई, उपद्रवियों ने एक बाइक में आग लगा दी. मौके पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल हालात नियंत्रण में हैं.

क्यों शुरू हुआ विवाद?

आजतक के आकाश चौहान के मुताबिक मामला नीमच सिटी स्थित पुरानी कचहरी के पास का है. यहां पुरानी कचहरी इलाके में एक दरगाह है. बताते हैं कि दरगाह के पास की जगह पर एक समुदाय के लोग अपना दावा जताते हैं जबकि, दूसरे समुदाय का कहना है कि इस जमीन पर उनका अधिकार है.

आकाश चौहान के मुताबिक, सोमवार 17 मई को एक समुदाय ने यहां हनुमान जी की मूर्ति स्थापित कर दी. जिस पर दूसरे समुदाय के लोगों ने आपत्ति जताई और दोनों में कहासुनी शुरू हो गई. देखते ही देखते बात मारपीट तक पहुंच गई. इसके बाद रात करीब 9 बजे दोनों समुदाय के लोग इकट्ठा हो गए. इसके बाद पत्थरबाजी शुरू हो गई. उपद्रवियों ने एक बाइक को भी आग लगा दी. हालात को संभालने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए डंडे भी चलाए. मौके पर कलेक्टर मयंक अग्रवाल व एसपी सूरज वर्मा भी पहुंच गए. आकाश चौहान के मुताबिक इलाके में धारा 144 लगा दी गई है.

नीमच पुलिस ने क्या बताया?

घटना स्थल पर मौजूद नीमच के एसपी सूरज वर्मा ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया,

'यहां पर एक दरगाह है. कुछ लोगों ने यहां पर हनुमान जी की मूर्ति की स्थापना कर दी थी जिसको लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया. उनको कंट्रोल रूम बातचीत के लिए बुलाया गया था. इसमें कुछ नई उम्र के लड़के हैं जिन्होंने छोटे-मोटे पत्थर फेंके, इस दौरान रास्ते में तीन-चार मोटरसाइकिल्स डैमेज हुईं. इस मामले में अभी तक हमारे पास कोई घायल सामने नहीं आया है. घटना वाले क्षेत्र में पुलिस बल पर्याप्त मात्रा में मौजूद है और लोगों को घर में रहने की हिदायत दी गई है. इस मामले में जो भी विवाद करेगा उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी.'

सूरज वर्मा ने आगे कहा,

‘इस एरिया में दोनों समुदायों के लोग रहते हैं. ऐसी जगहों पर कोई अफवाह तेजी से फैलती है. इस वजह से दोनों पक्षों के लोग भीड़ जमा किए हुए थे हट नहीं रहे थे, इस कारण से आंसू गैस के गोले छोड़े गए. उसके बाद में भीड़ को वहां से हटाकर सभी गलियों में पेट्रोलिंग कराई गई है. जो भी अफवाह फैला रहे हैं उनको भी संदेश है कि कोई भी गलत मैसेज चलाए जाते हैं तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी.’

वीडियो देखें | ज्ञानवापी अंदर सर्वे, बाहर कौन किससे भीड़ गया? 

ज्ञानवापी: अंदर सर्वे, बाहर कौन किससे भिड़ गया?