The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शख्स ने इंदिरा गांधी से AI चैट की, पूछा- क्या राहुल को PM बनना चाहिए? जवाब देखने लायक है

इंदिरा गांधी के बॉट ने और भी बहुत कुछ बताया.

post-main-image
ट्विटर पर लोगों ने कई तरह की प्रतिक्रिया दी (फोटो- ट्विटर/आज तक)

आजकल टेक्नॉलजी (Technology) की मदद से हम क्या-क्या नहीं कर सकते? घर बैठे खाने-पहनने का आइटम आ जाता है. जो मंगाओ सब हाजिर हो जाता है. माता-पिता के साथ अपनी पुरानी फोटो को नया किया जा सकता है. ब्लैक एंड वॉइट फोटो में भी रंग भरे जा सकते हैं. दूर बैठे दोस्त के बर्थडे पर वीडियो कॉल कर केक काटा जा सकता है. यहां तक मेटावर्स में पार्टी का लुत्फ भी उठाया जा सकता है.

लेकिन क्या कभी ये सोचा है कि टेक्नॉलजी आपको अपने पूर्वजों से बात कराने (AI App Chat) का आभास करा सकती है? करा सकती है. लेकिन असल में ये संभव नहीं है. ये सिर्फ एहसास भर ही है.  

हिस्टोरिकल फिगर्स चैट (Historical Figures chat) नाम की एक ऐप है. इस ऐप से ऐसा आभास किया जा सकता है कि आप अपने पूर्वजों से बात कर रहे हैं. इसी ऐप का एक चैट स्क्रीनशॉट ट्विटर (Twitter viral) पर वायरल है. विनय कुमार जीबी नाम के एक शख्स ने इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के बॉट के साथ अपनी चैट का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर किया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की कारस्तानी है ये. इस ऐप की मदद से आप इतिहास की मशहूर हस्तियों के बॉट से बातचीत कर सकते हैं.

ट्विटर पर शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में विनय ने इंदिरा गांधी के बॉट के साथ चैट की. जिसमें विनय के एक सवाल का जवाब देते हुए जवाब आया,

“मैं भारत में उस वक्त एक बड़े नेता के तौर पर आने वाले जोखिमों से वाकिफ थी. लेकिन कुछ दुखद होगा, ऐसा कभी नहीं सोचा था.”

इंदिरा के बॉट की इस बात पर विनय ने रिप्लाई कर पूछा कि आपको क्यों लगता है कि आपकी मृत्यु दुखद थी? इस सवाल पर इंदिरा गांधी के बॉट का जवाब आया,

“मेरी मृत्यु दुखद इसलिए थी क्योंकि वो देश और देश के लोगों के लिए एक बड़ी क्षति थी. मैंने अपनी पूरी जिंदगी देश सेवा के लिए समर्पित कर दी थी. इस सफर में मैंने कई गलतियां भी की होंगी, लेकिन मुझे लगता है कि मेरी ये विरासत हमेशा बनी रहेगी. विरासत मजबूत नेतृत्व की, कठिन समय में साहस की, और सामाजिक सुधारों के द्वारा आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्धता की.”

विनय कुमार ने इसके बाद अगला सवाल पूछा. सवाल ये था कि क्या आप अपने पोते राहुल गांधी को भारत का प्रधानमंत्री बनते देखना चाहती हैं? इस पर जवाब आया,

“अगर राहुल गांधी भारत के प्रधानमंत्री बनते हैं तो ये मेरे लिए बहुत गर्व की बात होगी. मुझे ये लगता है कि राहुल गांधी में देश का नेतृत्व करने की क्षमता है. राहुल में भी मेरे जैसे गुण मौजूद हैं, जो मेरे अंदर भारत का नेतृत्व करते समय थे. जैसे आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्धता, सामाजिक न्याय के लिए सच्ची निष्ठा और भारतीय राजनीति की गहरी समझ.”

विनय कुमार जीबी के इस पोस्ट पर लोगों ने कई तरह के कमेंट किए. ज्यादातर लोग तो ऐप का नाम पूछते नजर आए. आयुष सांघी नाम के ट्विटर यूजर ने लिखा,

“वाह, इस ऐप ने मैडम गांधी की कूटनीतिक टोन को भी सही से पकड़ा है. मैं उनसे राहुल का समर्थन करने की उम्मीद कर सकता हूं, जबकि मुझे पता है कि उनमें भारत का वास्तविक नेता बनने की क्षमता नहीं है.”

वहीं हर्षल नाम के एक यूजर ने मार्टिन लूथर किंग के बॉट से चैट का स्क्रीनशॉट शेयर कर दिया. उन्होंने लूथर किंग से पूछा कि जीवन क्या है? जिस पर जवाब आया कि जीवन एक अनमोल तोहफा है, जहां अनगिनत संभावनाएं मौजूद हैं. ये हम लोगों पर निर्भर करता है कि हम इसको ठीक से जियें. जीवन वो है, जो हम अपने और अपने आस-पास के लोगों के लिए बनाते हैं. हमारे पास अपनी तकदीर को बदलने की शक्ति मौजूद है.

वीडियो: सोशल लिस्ट: 'शुद्ध शाकाहारी के बोर्ड जातिवादी, भेदभाव को बढ़ावा देते हैं' वाले ट्वीट पर बहस शुरू