The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सुधीर ने हेलमेट नहीं पहना था, पुलिस को देख लौटने लगा तो ASI ने 'ओवरटेक' करके गोली मार दी

गोली लगने के बाद भी सुधीर दो किलोमीटर तक बाइक भगाते रहे.

post-main-image
(बाएं-दाएं) पीड़ित सुधीर और पुलिस चेकिंग की सांकेतिक तस्वीर. (साभार- आजतक/इंडिया टुडे)

सड़क पर रेग्युलर पुलिस चेकिंग देख हम क्या सोचते हैं? अगर हेलमेट नहीं पहना हो तो सबसे पहले वही काम करते हैं. फिर वॉलेट में ड्राइविंग लाइसेंस और दूसरे कागज चेक करने की सोचते हैं. अगर हेलमेट ही ना हो, या ध्यान आए कि ड्राइविंग लाइसेंस तो घर पर है, तो हम चालान के डर से गाड़ी घुमाकर वापस लौट लेते हैं. इस कोशिश में अक्सर पुलिस पीछा भी करती है. लेकिन बिहार के जहानाबाद में तो पुलिस ने रेग्युलर चेकिंग से भाग रहे एक युवक को गोली ही मार दी.

घटना मंगलवार 28 मार्च को जहानाबाद के अनंतपुर में हुई. पीड़ित का नाम सुधीर है. उनके पिता रवींद्र यादव का आरोप है कि पुलिस ने उनके बेटे को बकायदा ओवरटेक करके गोली मारी है. आजतक से जुड़े आदित्य वैभव की रिपोर्ट के मुताबिक रवींद्र यादव ने बताया,

"हमारा लड़का बाजार जा रहा था. वो घर से निकला. अनंतपुर पहुंचा तो पुलिस को देखा. उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था. वो डर गया. भागना चाहा तो पुलिस ने ओवरटेक करके गोली मार दी."

वहीं दैनिक भास्कर से बातचीत में सुधीर की मां ने बताया,

“बेटे को एक हजार रुपये देकर प्रसाद लाने के लिए भेजा था. बेटा बाजार गया था. उसने हेलमेट नहीं पहना था. जिसकी वजह से पुलिस ने उसे गोली मार दी. मेरा इकलौता बेटा है.”

घटना के वक्त अनंतपुर में हो रही रेग्युलर चेकिंग में शामिल ASI मुमताज अहमद पर सुधीर को गोली मारने का आरोप है. उन्होंने सुधीर को भागता देख उनका पीछा किया. उसी दौरान उन्हें गोली मार दी.

गोली खाकर भी 2 किमी तक चलाई बाइक

दैनिक भास्कर के मुताबिक गोली लगने के बाद भी सुधीर नहीं रुके. वो लगभग 2 किलोमीटर बाइक भगाते रहे. वो गांव के पास पहुंच गए, तब जाकर गिरे. इसके बाद पुलिस ने उन्हें एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हालत गंभीर है और अगले 72 घंटे उनके लिए क्रिटिकल हैं.

पुलिस की टीम सस्पेंड

घटना के बाद परिवार की शिकायत पर ASI मुमताज मुहम्मद पर हत्या की कोशिश के आरोप के तहत केस दर्ज किया गया है. पुलिस ने अहमद को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया था. वहां से उन्हें जेल भेज दिया गया. वहीं जहानाबाद के SP दीपक रंजन ने चेकिंग कर रही पूरी टीम को सस्पेंड कर दिया है. दीपक रंजन ने बताया कि मामले की जांच के लिए टीम बनाई गई है. आगे की कार्रवाई जांच टीम की रिपोर्ट आन के बाद होगी.

जहानाबाद के डीएम रिची पांडेय ने भी घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि जहानाबाद एसपी के मार्गदर्शन में जांच शुरू करवा दी गई है.

वीडियो: तमिलनाडु पुलिस के साथ जाते-जाते मनीष कश्यप ने क्या बयान दिया?