The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

माइक्रोसॉफ्ट 10 हजार लोगों को नौकरी से निकालेगी, CEO नडेला का बयान सबको चिंता में डाल देगा

कंपनी के CEO सत्या नडेला की ओर से एक चिट्ठी लिखी है.

post-main-image
माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला (फाइल फोटो: आजतक)

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने कंपनी से हजारों कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन ने 18 जनवरी को कहा कि इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के आखिर तक 10 हजार कर्मचारियों को निकाल दिया जाएगा. लगातार हो रहे नुकसान के बीच कंपनी ने ये बड़ा फैसला लिया है. इसे अमेरिकी टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर में छंटनी (Economic Recession) में आ रही तेजी का संकेत माना जा रहा है क्योंकि कंपनियां, आर्थिक मंदी के दौर का सामना कर रही हैं. 

माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने भी अपनी कंपनी को लिखी चिट्ठी में आर्थिक मंदी का जिक्र किया है.नडेला ने इस चिट्ठी में मौजूदा हालात, भविष्य के अनुमान पर कई बातें लिखी हैं. उन्होंने लिखा,

हर इंडस्ट्री में सावधानी बरती जा रही है. दुनिया के कुछ हिस्से मंदी की चपेट में हैं और बाकी हिस्से आर्थिक मंदी की आशंका जता रहे हैं.

नडेला ने चिट्ठी में आगे लिखा,

आज, हम बदलाव कर रहे हैं जिसके चलते वित्तीय वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक हमारे कुल वर्कफोर्स की संख्या में 10,000 नौकरियों की कमी आएगी. ये संख्या हमारे कुल कर्मचारी बेस के 5 प्रतिशत से कम है.

छंटनी को लेकर नडेला ने कहा कि हर किसी के लिए ये समय काफी चुनौतीपूर्ण है. उन्होंने लिखा,

हम पूरी कोशिश करेंगे कि इस प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए. 

चिट्ठी में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि कुछ लोगों की छंटनी जरूर हो रही है, लेकिन कंपनी के जो भी जरूरी प्रोजेक्ट्स हैं, वहां पर हायरिंग होती रहेगी. 

नडेला ने इस बात की भी जानकारी दी है कि जिन भी लोगों को नौकरी से निकाला जाएगा, उनको पूरा सम्मान मिले, हर जरूरी सुविधा मिले, इसका ध्यान रखा जाएगा. बताया गया है कि अमेरिका में जितने भी मॉइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारी हैं, उन्हें 6 महीने तक हेल्थकेयर सर्विस दी जाएगी. करियर ट्रांज़िशन सेवाएं और टर्मिनेशन से पहले 60 दिनों का नोटिस दिया जाएगा. वहीं अमेरिका के बाहर कर्मचारियों को उस देश के रोजगार कानून के हिसाब से फायदे दिए जाएंगे.

हाल ही में सत्‍या नाडेला ने टेक सेक्टर के लिए दो साल तक चुनौतियां रहने की चेतावनी दी थी. उनका कहना था कि माइक्रोसॉफ्ट को भी इन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और टेक कंपनियों को एफिशिएंट बनने की जरूरत है.

वीडियो: खर्चा पानी: क्या IT कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी होने वाली है?