The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जेल से भागकर कैदी गांव में पहुंचे, फिर एक गलती कर दी और गांववालों ने...

एक अपराधी का नाम था I Love You Talang, उसने एक टैक्सी ड्राइवर को मार दिया था!

post-main-image
मेघालय में चार कैदियों की मॉब लिंचिंग के वीडियो का स्क्रीनशॉट. (सोशल मीडिया)

मेघालय में जेल से भागे चार कैदियों की कथित रूप से भीड़ द्वारा हत्या (Mob Lynching in Meghalaya) कर दी गई. घटना रविवार, 11 सितंबर को मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले के शैंगपुंग नाम के गांव में हुई.

दुकान पर खाने का सामान खरीदने गए

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक बीते शनिवार, 9 सितंबर को जिला मुख्यालय जोवाई स्थित जेल से 6 कथित संगीन अपराधी भाग गए थे. फरार होने के बाद उनमें से पांच कैदी जिला मुख्यालय से 70 किलोमीटर दूर शैंगपुंग गांव में पहुंचे. रिपोर्ट के मुताबिक गांव के मुखिया आर रैबन ने बताया कि रविवार को दोपहर तीन बजे के आसपास एक कैदी खाने का कुछ सामान लेने के लिए एक चाय की दुकान पर गया था. वहां गांव के लोगों ने उसे पहचान लिया.

रैबन ने बताया कि ये जानकारी तेजी से लोगों के बीच फैली और पूरे गांव को अलर्ट कर दिया गया. देखते ही देखते गांव के लोग बड़ी संख्या में इकट्ठे हो गए और कैदियों का पीछा करने लगे. उन्होंने नजदीक के एक जंगल तक उनका पीछा किया. घटना का एक कथित वीडियो सामने आया है जिसमें गुस्साए गांव के लोगों ने हाथों में डंडे लिए हुए हैं. वे उनसे कैदियों को बुरी तरह मार रहे हैं. रैबन ने बताया कि पांच में से चार कैदी गांव वालों की पकड़ में आए थे. एक किसी तरह भाग निकला.

घटना का पता चलने के बाद मेघालय के कारागार महानिरीक्षक जेके मारक ने बताया,

"ये सच है कि गांव के कुछ लोगों ने चार फरार कैदियों को पकड़ा और बाद में उनकी हत्या कर दी. हमारे अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. मैं और जानकारी आने का इंतजार कर रहा हूं. हम मृतकों की पहचान सुनिश्चित करवा रहे हैं, लेकिन मुझे बताया गया है कि मृतकों में I Love You Talang भी शामिल है."

I Love You Talang मेघालय का एक चर्चित अपराधी था. वो और रमेश दिखार नाम के एक और कैदी पर कुछ टैक्सी ड्राइवर्स की हत्या का आरोप था. दोनों को बीते अगस्त महीने में ही गिरफ्तार किया गया था. रमेशदिखार गांव वालों के हमले से बच निकलने में कामयाब रहा. बाकी कैदियों में मारसंकी तरिअंग, रीकामेनलैंग लामेर, शिदोर्की दिखा और लोदेस्तर तांग शामिल हैं. ये सभी जेल प्रशासन को उलझाकर भाग निकले थे.

जिले के एसपी बीके मारक ने कहा है कि पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. खबर के मुताबिक जोवाई पुलिस स्टेशन में जेल स्टाफ के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. उनमें से पांच को गिरफ्तार भी कर लिया गया है. इनमें चार वार्डन और एक हेड वार्डन शामिल है.

तिहाड़ जेल में बंद कैदी को पेट दर्द हुआ, डॉक्टरों ने पेट से मोबाइल निकाले