The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"शरीयत नहीं, तलाक पर एक कानून"- सुप्रीम कोर्ट से शमी की पत्नी की ये मांग बवाल खड़ा कर देगी!

हसीन जहां का आरोप है कि शमी क्रिकेट दौरों पर सेक्स वर्कर्स के साथ यौन संबंध बनाते हैं.

post-main-image
हसीन जहां की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस भेजा है. (फोटो- ट्विटर/ANI)

क्रिकेटर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की पत्नी हसीन जहां ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से मांग की है भारत में तलाक के लिए एक जैसा कानून (Uniform Law on Divorce) होना चाहिए. हसीन जहां की तरफ से दायर याचिका में मुस्लिम समुदाय में होने वाले तलाक-उल-हसन को रद्द करने की मांग की गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वकील दीपक प्रकाश ने शमी की पत्नी की तरफ से ये याचिका दायर की है. याचिका में कहा गया कि हसीन जहां न्यायिक दायरे के बाहर होने वाले तलाक-उल-हसन की प्रक्रिया से पीड़ित हैं. दरअसल, मोहम्मद शमी की तरफ से 23 जुलाई, 2022 को ‘तलाक-उल-हसन’ के तहत ही जहां को तलाक का पहला नोटिस भेजा गया था.

हसीन जहां के वकील ने कोर्ट को बताया कि शमी की पत्नी शरीयत कानून के तहत आने वाली कठोर प्रथाओं से पीड़ित हैं. उन्होंने कहा कि तलाक-ए-बिद्दत के अलावा इसमें और भी ऐसे तलाक हैं जो पुरुषों को अपनी पत्नियों को छोड़ने का मौका देते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, याचिकाकर्ता ने ये भी कहा कि मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड शरीयत एप्लीकेशन एक्ट, 1937 की धारा-2 असंवैधानिक है. ये संविधान के आर्टिकल 14, 15, 21 और 25 का उल्लंघन करती है.

कोर्ट में दायर याचिका में हसीन जहां की तरफ से मांग की गई कि देश में तलाक के लिए एक जैसा कानून होना चाहिए. हसीन जहां का कहना है मुसलमानों में शरीयत कानून के तहत मिलने वाले तलाक-उल-हसन और न्यायिक दायरे के बाहर तलाक की दूसरी परंपराओं को भी रद्द किया जाना चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने हसीन जहां की इस याचिका को स्वीकार कर लिया है. इस मामले में कोर्ट ने केंद्र सरकार और महिला आयोग को भी नोटिस जारी किया है.

शमी पर क्या आरोप लगाए?

हसीन जहां ने साल 2018 में मोहम्मद शमी के खिलाफ घरेलू हिंसा और मैच फिक्सिंग सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे. इसी के बाद दोनों अलग रहने लगे और कोर्ट में केस चलने लगा. वहीं मोहम्मद शमी ने सभी आरोपों से इनकार किया है. इस मामले में शमी से साल 2018 में कोलकाता पुलिस ने पूछताछ भी की थी. अलीपुर कोर्ट ने क्रिकेटर के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया था. हालांकि, बाद में वारंट पर रोक लगा दी गई थी. जिसके बाद उनकी पत्नी हसीन जहां ने उनके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था.

हसीन जहां ने याचिका दायर कर आरोप लगाया था कि मोहम्मद शमी उनसे दहेज मांगा करते थे. हसीन जहां ने शमी पर ‘एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर’ का आरोप भी दोहराया था. उन्होंने दावा किया है कि उनके ‘अवैध संबंध’ अभी भी जारी हैं. याचिका में ये भी कहा गया कि “खासकर BCCI दौरों पर शमी सेक्स वर्कर के साथ यौन संबंध” बनाते हैं.

वीडियो: सुर्खियां: अरविंद केजरीवाल के 'बंगला भ्रष्टाचार' की जांच कर रहे IAS पर वसूली के आरोप