The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऐसी जगह बांधकर लाए 61 किलो सोना कि कस्टम वाले भी हक्का-बक्का रह गए होंगे!

मुंबई कस्टम विभाग के इतिहास में एक दिन की सबसे बड़ी बरामदगी.

post-main-image
बरामद किया गया सोना और वो बेल्ट जिसमें इसे छिपाया गया था (फोटो - आजतक)

चार भारतीय तंज़ानिया से भारत आ रहे थे. मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने उन्हें रोका. उनकी बेल्ट से निकला सोना. कितना सोना? 61 किलो. मतलब आज के भाव के हिसाब से 32 करोड़ रुपये. दो अलग-अलग मामलों में 7 लोगों को गिरफ़्तार किया है. आरोपियों में 2 महिलाएं हैं.

दोहा से आया था सोना

आजतक के अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक़, बरामदगी के दो मामले हैं. एक मामले में चार भारतीय यात्रियों को पकड़ा है, जो तंज़ानिया से आ रहे थे. उन्होंने एक ख़ास क़िस्म की कमर बेल्ट में सोना छिपाया हुआ था. चारों के पास से क़रीब 28.17 करोड़ रुपये सोना निकला है. कस्टम विभाग ने बताया कि आरोपी यात्री क़तर एयरवेज़ की एक फ़्लाइट से आए थे. पूछताछ में पता चला कि एक अज्ञात सूडानी व्यक्ति ने दोहा हवाई अड्डे पर उन्हें ये सोना दिया. वो उनके साथ नहीं आया. जानकारी ये भी है कि इस बेल्ट में जेबें हैं, जिसमें सोने की छोटी-छोटी छड़ें छिपाई गई थीं. और, इसे सउदी (UAE) में बनाया गया था.

आरोपी यात्रियों को गिरफ़्तार कर कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

दूसरे मामले में तीन यात्री पकड़े गए हैं. उसी दिन, 11 नवंबर को. दुबई से तीन यात्री (एक पुरुष और दो महिलाएं) 8 किलो सोने के साथ पकड़े गए. मुंबई एयरपोर्ट के कस्टम को पहले ही इस तस्करी की लीड मिल गई थी. 8 किलो, यानी 3.88 करोड़ रुपये का पिघला हुआ सोने का पेस्ट बरामद किया गया है. तीन यात्रियों में से एक 60 साल की महिला हैं, जो वील चेयर पर थीं. इन तीनों यात्रियों को भी गिरफ़्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. दोनों मामलों की जांच चल रही है.

कस्टम और टैक्स चोरी की आरोपी Oppo, Vivo की ED अब खटिया खड़ी करेगी