The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पानी, TMC ने अमित शाह का वीडियो शेयर कर घेरा, लेकिन बड़ी मिस्टेक कर दी

नरेंद्र मोदी स्टेडियम से पानी निकासी पर अमित शाह का बयान वायरल, TMC के वीडियो का पूरा सच ये है.

post-main-image
शाह ने स्टेडियम में अत्याधुनिक जल निकासी प्रणाली होने की बात कही थी. (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट)

IPL 2023 खत्म हो गया. लेकिन फाइनल मैच के गवाह बने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की बारिश वाली तस्वीरों का आना जारी है. जैसे, एक तस्वीर है ग्राउंड को स्पंज से सुखाने की. एक तस्वीर में स्टेडियम की छत से पानी टपक रहा है. एक तस्वीर हेयर ड्रायर से ग्राउंड को सुखाने की. सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों के साथ गृह मंत्री अमित शाह का एक पुराना वीडियो भी वायरल हो रहा है. इसमें वो स्टेडियम में पानी निकासी की अत्याधुनिक प्रणाली होने की बात कर रहे हैं. ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने भी इस वीडियो को शेयर कर अमित शाह पर तंज कसा है. 

वीडियो में गृह मंत्री कह रहे हैं, 

"एक लाख 32 हजार दर्शक साथ में बैठकर क्रिकेट मैच का लुत्फ उठा पाए, इस प्रकार का स्टेडियम नरेंद्र मोदी के नाम से आज राष्ट्रपति महोदय ने अपने कर कमलों से उद्घाटित किया है. स्व जल निकासी प्रणाली  भी बनाई है, बारिश आती है तो कितनी भी बारिश हो, आधे घंटे में मैच डिस्टर्ब करे बगैर आगे का खेल हम शुरू कर सकते हैं."

अमित शाह के इसी बयान पर सियासी हमला करते हुए TMC ने लिखा है, 

“गृह मंत्री अमित शाह, कृपया इस 'बहुत सम्मानित' नरेंद्र मोदी स्टेडियम की हालत देखिए. आप लोगों को मूर्ख नहीं बना सकते हैं. हम सभी को आपकी जुमला राजनीति का पता है.”

दरअसल, 29 मई को गुजरात और चेन्नई के बीच फाइनल मुकाबले के दौरान फिर से बारिश हुई थी. जब तक ग्राउंड्समेन पिच को ढकते, थोड़ा पानी पड़ चुका था. बारिश रुकने के बाद ग्राउंड स्टाफ ने स्पंज के जरिए मॉइश्चर सुखाना शुरू किया. स्पंज से मॉइश्चर सोखकर इसे बाल्टी में खाली किया जा रहा था. रात साढ़े दस बजे कवर्स हटे और ग्राउंड स्टाफ ने अपना काम जारी रखा. इसी पर लोग अमित शाह का पुराना वीडियो निकाल लाए.

वीडियो की पूरी सच्चाई

अमित शाह का यह वीडियो क्लिप 24 फरवरी 2021 का है. इसी दिन अहमदाबाद में 'नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम' का उद्घाटन हुआ था. पहले इसका नाम 'मोटेरा स्टेडियम' था. तब इस स्टेडियम में बैठने की क्षमता 49 हजार थी, जो पुनर्निमाण के बाद बढ़कर एक लाख 32 हजार हो गई. यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जो सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का हिस्सा है.

स्टेडियम के उद्घाटन मौके पर अमित शाह ने कहा था, 

"स्टेडियम में 11 पिच हैं, जो विश्व के किसी दूसरे स्टेडियम में नहीं हैं. चार ड्रेसिंग रूम हैं. इसके साथ अत्याधुनिक सब स्व-जलनिकासी प्रणाली बनाई है ताकि बारिश आती है तो कितनी भी बारिश हो, बरसात रुकने के आधे घंटे में मैच डिस्टर्ब करे बगैर आगे का खेल शुरू किया जा सकेगा. स्टेडियम में इस प्रकार की एलईडी लाइट्स लगी हैं जिनसे खिलाड़ी की परछाई पिच पर नहीं पढ़ेगी. इससे खिलाड़ी अच्छे से खेल पाएंगे. 40 से 50 फीसदी बिजली की बचत भी होगी."

हालांकि TMC ने जो वीडियो शेयर किया है उसमें एक तस्वीर हेयर ड्रायर से फील्ड सुखाने की भी है. हेयर ड्रायर वाली तस्वीर तीन साल पुरानी है. 5 जनवरी 2020 की. ये बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम की तस्वीर, जहां भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 मुकाबला होना था. लेकिन बारिश के कारण ये मैच नहीं हो पाया था. तब गीली पिच को सुखाने के लिए असम क्रिकेट एसोसिएशन के स्टाफ ने ड्रायर का इस्तेमाल किया था.

वीडियो: CSK बनी IPL 2023 चैंपियन, एमएस धोनी ने देर रात बड़ा ऐलान कर दिया!