The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

देखें ब्रह्मांड की सबसे भौचक तस्वीरें, James Webb Space Telescope का कमाल है!

इन अद्भुत तस्वीरों को स्पेस साइंटिस्ट बड़ी उपलब्धि बता रहे हैं. वहीं स्पेस एन्थूज़ीऐस्ट तो इन्हें देखने के बाद से पगलाए हुए हैं.

post-main-image
जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप से ली गई तस्वीरें (क्रेडिट: नासा)

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने मंगलवार 12 जुलाई को जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (James Webb Space Telescope) से ली गई तस्वीरें जारी कीं. कहा जा रहा है कि ये ब्रह्मांड की अब तक की सबसे हाई रिजॉल्यूशन वाली रंगीन तस्वीरें हैं. यानी ब्रह्मांड की इतनी साफ तस्वीरें इससे पहले कभी नहीं देखी गईं. नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने सुदूर ब्रह्मांड की अब तक की सबसे गहरी और सबसे साफ इन्फ्रारेड इमेज तैयार की हैं. इस जबराट ऑप्टिकल टेलिस्कोप को 10 अरब डॉलर यानी करीब 80 हजार करोड़ रुपये की कीमत से तैयार किया गया है. पिछले साल दिसंबर में जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को स्पेस में लॉन्च किया गया था. आप भी इसके द्वारा ली गई अद्भुत तस्वीरों को देखिए. स्पेस साइंटिस्ट इसे बड़ी उपलब्धि बता रहे हैं और स्पेस एन्थूज़ीऐस्ट इन्हें देखने के बाद से पगलाए हुए हैं. 

आकाशगंगाओं की तस्वीर
image of galaxy cluster SMACS 0723
आकाशगंगा समूह (गैलेक्सी क्लस्टर) SMACS 0723 की तस्वीर (फोटो: नासा)

जेम्स वेब टेलिस्कोप से ली गई पहली तस्वीर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और नासा ने मिलकर जारी किया था. इस तस्वीर में SMACS 0723 नाम के एक आकाशगंगा समूह (गैलेक्सी क्लस्टर) को देखा जा सकता है. नासा का कहना है कि इससे गैलेक्सी के साथ ही ब्लैक होल जैसी चीजों पर भी ठीक से रिसर्च हो सकेगा.

पांच आकाशगंगाओं का समूह- स्टीफन क्विंटेट 
Interacting Galaxies: Stephan's Quintet
स्टीफन क्विंटेट यानी पांच आकाशगंगाओं की एक विजुअल ग्रुपिंग (फोटो: नासा)

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने स्टीफन क्विंटेट यानी पांच आकाशगंगाओं (गैलेक्सी) की एक विजुअल ग्रुपिंग को एक नई रोशनी में दिखाया है. नासा के मुताबिक इससे ये पता चल सकता है कि प्रारंभिक ब्रह्मांड में गैलेक्टिक इंटरैक्शन ने आकाशगंगा के विकास को कैसे प्रेरित किया होगा. (लल्लनटॉप को और करीब से जानें)

मरते तारे की तस्वीर
Stellar Death
सदर्न रिंग नेबुला (फोटो: नासा)

इस तस्वीर में सदर्न रिंग नाम के नेबुला के एक तारे को देखा जा सकता है. नेबुला गैस और डस्ट से बनने वाले बादल होते हैं, जिनके बीच तारों का जन्म होता है. यह तारा खत्म होने की कगार पर है, जिससे इसकी ऊर्जा बाहरी परतों पर देखने को मिल रही है. नासा के मुताबिक इस तस्वीर के केंद्र में स्थित मंद तारा हजारों वर्षों से सभी दिशाओं में गैस और धूल के छल्ले (रिंग) भेज रहा है. ये धरती से लगभग 2,500 प्रकाश वर्ष दूर है. 

कैरिना नेबुला
Carina Nebula

चमकते सितारों से सजी 'पहाड़ों' और 'घाटियों' जैसी ये तस्वीर कैरिना नेबुला के उस हिस्से की तस्वीर है, जहां नए तारे बन रहे हैं. जेम्स वेब की इस नई तस्वीर में कॉस्मिक माउंटेंस और कॉस्मिक वैलीज़ दिख रहे हैं. कैरीना नेबुला के जिस इलाके में नए तारे का निर्माण हो रहा है, उसे NGC 3324 नाम दिया गया है. इसमें सबसे ऊंचा पहाड़ 7 प्रकाश वर्ष ऊंचा है.

वीडियो- दुनियादारी: कैसे काम करती है नासा की नई दूरबीन ‘जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप’?