The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नई संसद के उद्घाटन में ये 19 पार्टियां नहीं जाएंगी, एक पार्टी का नाम तो चौंका देगा!

इन पार्टियों ने एक लंबा सा स्टेटमेंट जारी कर क्या कहा है?

post-main-image
नए संसद भवन का उद्धाटन 28 मई को होना है. (फोटो: सेंट्रल विस्टा वेबसाइट)

विपक्ष की 19 पार्टियों ने 28 मई को होने जा रहे नए संसद भवन (New Parliament) के उद्घाटन समारोह के बहिष्कार की घोषणा की है। इन पार्टियों में कांग्रेस, DMK, AAP, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), TMC, JDU, RJD इत्यादि शामिल हैं. इन पार्टियों की तरफ से एक संयुक्त बयान भी जारी किया गया है. बयान में कहा गया है,

"राष्ट्रपति मुर्मू को पूरी तरह से दरकिनार करते हुए नए संसद भवन का उद्घाटन करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्णय न केवल एक गंभीर अपमान है, बल्कि हमारे लोकतंत्र पर सीधा हमला है."

इसी संयुक्त बयान में लिखा है,

"राष्ट्रपति के बिना संसद कार्य नहीं कर सकती है. फिर भी, प्रधानमंत्री ने उनके बिना नए संसद भवन का उद्घाटन करने का निर्णय लिया है. यह अशोभनीय कृत्य राष्ट्रपति के उच्च पद का अपमान करता है. यह सम्मान के साथ सबको साथ लेकर चलने की उस भावना को कमजोर करता है जिसके तहत देश ने अपनी पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति का स्वागत किया था."

विपक्षी दलों के इस संयुक्त बयान में आगे कहा गया है कि जब लोकतंत्र की आत्म को संसद से निकाल दिया गया है तो उन्हें नई इमारत में कोई मूल्य नहीं दिखता.

राहुल गांधी ने किया था ट्वीट

इससे पहले कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 21 मई को ट्वीट करते हुए कहा था कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति जी को ही करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं. इस ट्वीट के बाद से ही विपक्षी पार्टियां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन की मांग करने लगीं. 

इस बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करते हुए कहा कि राष्ट्रपति संसद के किसी सदन के सदस्य नहीं होते हैं और कांग्रेस की आदत ही विवाद खड़ना करना है. हरदीप सिंह पुरी को जवाब देते हुए कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने संविधान के अनुच्छेद 79 का जिक्र किया. उन्होंने लिखा कि कहा कि संघ के लिए एक संसद होगी जिसमें राष्ट्रपति और दो सदन होंगे (राज्यसभा और लोक सभा). तिवारी ने आगे कहा कि केंद्रीय मंत्रियों को भारत का संविधान बहुत ध्यान से पढ़ना चाहिए.

इन 19 विपक्षी पार्टियों ने लिया है बहिष्कार का फैसला-

- कांग्रेस

- द्राविड़ मुन्नेत्र कड़गम

- आम आदमी पार्टी

- तृणमूल कांग्रेस

- शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे)

- समाजवादी पार्टी

- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी

- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)

- झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM)

- केरल कांग्रेस (मणि)

- विदुथलाई चिरुथिगल कच्ची

- राष्ट्रीय लोकदल

- जनता दल (यूनाइटेड)

- राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी

- राष्ट्रीय जनता दल

- इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग

- नेशनल कांफ्रेंस

- रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी

- मारुमलार्ची द्राविड़ मुन्नेत्र कड़गम

वीडियो: संसद भवन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन सावरकर जयंती पर - सुनियोजित या महज़ इत्तेफ़ाक़?