The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कोयंबटूर ब्लास्ट में मारे गए आतंकी की डायरी मिली, जिहाद, CAA, हिजाब, लिंचिंग... ये सब लिखा था

आतंकी ने अपनी डायरी में दूसरे धर्मों के बारे में भी बातें लिखी थीं. पुलिस के मुताबिक, वो मुसलमानों पर हो रहे कथित जुल्म की बात करता था.

post-main-image
बाएं से दाएं. मारा गया आतंकवादी जमीशा मुबीन और ब्लास्ट हुई कार. (फोटो - सोशल मीडिया)

कोयंबटूर में 22 और 23 अक्टूबर की दरमियानी रात को जमेशा मुबीन नाम के एक शख़्स की कार ब्लास्ट (Coimbatore Car Blast) में मौत हो गई थी. एक मंदिर के पास दो गैस सिलेंडरों से भरी उसकी कार में विस्फोट हो गया था. NIA ने जांच की, तो पता चला कि 2019 में भी मुबीन से पूछताछ की गई थी. 2019 के श्रीलंका धमाकों में उसका नाम आया था. आरोप था कि ईस्टर संडे ब्लास्ट के मास्टरमाइंड ज़हरान हाशिम से उसके संबंध थे. जांच में अब उसकी डायरी सामने आई है. डायरी में क्या है? अलग-अलग धर्मों के देवी-देवताओं के नाम, CAA, कर्नाटक हिजाब विवाद और मुसलमानों के 'सेकंड क्लास सिटीज़न' पर नोट्स.

जांच में अब तक क्या-क्या मिला है?

इंडिया टुडे से जुड़े अक्षय नाथ की रिपोर्ट के मुताबिक़, NIA की टीम ने 30 अक्टूबर को कोयंबटूर में कोट्टई ईश्वरन मंदिर का दौरा किया. जहां ब्लास्ट हुआ था. पुलिस के मुताबिक़, 22 अक्टूबर की रात क़रीब साढ़े 11 बजे मुबीन पास की सड़क पर चला गया था. कार में गैस सिलेंडर और अन्य चीज़ें लदी हुई थीं. पुलिस का मानना है कि वो अपने ‘टार्गेट’ पर जा रहा था और पुलिस चौकी को देखकर उसने ख़ुद को ब्लास्ट कर लिया. तमिलनाडु के DGP सिलेंद्र बाबू ने मामले को एक आतंकी साज़िश का हिस्सा बताया है. कहा कि कार में कील, कंचे और ऐसी चीज़ें मिली हैं, जो आमतौर पर आतंकी हमलों में इस्तेमाल की जाती हैं. कहा,

"मुबीन के घर की तलाशी के बाद हमें कुछ हल्के विस्फोटक मिले हैं. कच्चा बम बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पोटैशियम नाइट्रेट, एल्युमिनियम पाउडर, चारकोल और सल्फर बरामद किए गए हैं."

इस मामले में CCTV फुटेज के आधार पर पुलिस ने अब तक पांच लोगों को गिरफ़्तार किया और उनपर UAPA के तहत मामला दर्ज किया है. इंडियन एक्सप्रेस के अरुण जनार्दन ने तमिलनाडु पुलिस के वरिष्ठ जांचकर्ताओं से बात की है, जिन्होंने NIA को जांच सौंपी है. उनके मुताबिक़, जांच में कई बड़े खुलासे हुए हैं. बताया,

"मुबीन की डायरी में बाक़ी धर्मों के बारे में उसके विचार लिखे थे. मुख्यतः ईसाइयत और हिंदू धर्म के बारे में. उसने कई देवी-देवी-देवताओं और धर्मगुरुओं के नाम लिख रखे थे. और, सबका एक-दूसरे से क्या कनेक्शन है, उसका फ़्लो-चार्ट बनाया था. नागरिकता संशोधन क़ानून, कर्नाटक के हिजाब विवाद, खाने पर रोक-टोक, बीफ़ के नाम पर हुई हत्याओं का भी ज़िक्र था. ये भी लिखा था कि भारत में मुसलमान सेकंड-क्लास नागरिक बनते जा रहे हैं."

‘बम बनाने के नोट्स मिले’

कोयंबटूर के पुलिस कमिशनर वी बालकृष्णन ने कहा कि मुबीन के सहयोगियों अज़हरुद्दीन और अफ़सर ने पूछताछ के दौरान क़ुबूल किया है कि मुबीन अक्सर मुसलमानों पर हो रहे कथित अत्याचार के बारे में बात करता था. कहा,

"उसके घर में मिली ज़्यादातर किताबें और नोट्स बम बनाने, जिहाद और बाक़ी धर्मों के बारे में ही हैं. जिन दो आरोपियों से हमने पूछताछ की, उनमें से दो ने बताया कि मुबीन भारतीय मुसलमानों पर हो रहे कथित ज़ुल्म के बारे में ख़ूब बात करता था."

पुलिस ने मुबीन के घर से जो सबूत बरामद किए हैं, उसमें एक हरे रंग की फ्रेम वाली स्लेट है, जिस पर ISIS का निशान बना हुआ था. हालांकि, अभी तक उसे बाहर से मदद मिलने का कोई सबूत नहीं मिला है.

कश्मीरी पंडित संदीप मावा ने कहा- घाटी शांति चाहती है, आतंकवाद खत्म होने वाला है