The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

NIA ने दिल्ली में धरा IS का संदिग्ध आतंकी, जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने पकड़वाया

15 अगस्त से पहले NIA की बड़ी कार्रवाई. एजेंसी ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए प्रोपेगेंडा फैला रहा था संदिग्ध.

post-main-image
दाएं से बाएं. मोहसिन अहमद और छापा मारती NIA की टीम (साभार: India Today, Indian Express)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 6 अगस्त को नई दिल्ली के बाटला हाउस से इस्लामिक स्टेट (ISIS) के संदिग्ध आतंकी को पकड़ा. NIA ने बताया कि पकड़ा गया संदिग्ध आतंकी मोहसिन अहमद (Mohsin Ahmed) सोशल मीडिया पर ISIS का प्रोपेगेंडा फैलाता था. साथ ही वो युवाओं को गुमराह करने की कोशिश भी कर रहा था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोहसिन दिल्ली की जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को इस्लामिक स्टेट की विचारधारा से प्रभावित करने की कोशिश कर रहा था. इस बात की जानकारी जामिया के छात्रों ने पुलिस को दी. इसके बाद NIA ने 25 जून को ही मोहसिन के खिलाफ केस दर्ज किया. पिछले 6 महीने से जांच एजेंसी मोहसिन की तलाश कर रही थी.

यह भी पढ़े- ISIS की कथित डिजिटल मैग्जीन के ठिकानों पर NIA ने मारे छापे, 50 गिरफ्तार

NIA की टीम ने 6 अगस्त को बाटला हाउस के एक घर में छापा मारकर मोहसिन अहमद को गिरफ्तार किया गया था. मोहसिन मूल रूप से बिहार के पटना का रहने वाला है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक NIA को मोहसिन के घर से कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिले हैं. कार्रवाई को लेकर NIA ने बताया,  

"आरोपी मोहसिन अहमद ISIS का कट्टर और सक्रिय सदस्य है. भारत और विदेशों में रहने वाले ISIS के समर्थकों से मोहसिन फंड जुटाता था. वह ISIS की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए फंड को सीरिया और अन्य स्थानों पर क्रिप्टो करेंसी के जरिए भेज रहा था. फिलहाल उसे गिरफ्तार कर लिया गया है."

NIA के मुताबिक मोहसिन ISIS के लिए भारत से क्रिप्टो करेंसी के जरिए फंड भेजता था. मोहसिन को टेक्नॉलिजी की अच्छी समझ है, जिसकी मदद से वह पिछले 6 महीने से जांच एजेंसी से बचता रहा. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोहसिन से फिलहाल पूछताछ की जा रही है कि वह कब ISIS में शामिल हुआ. भारत में उसके साथी कौन थे. NIA ने मामले की जांच के लिए मोहसिन को सात दिन के रिमांड पर लेने की भी मांग की.

वीडियो- ISIS की कथित डिजिटल मैग्जीन के ठिकानों पर NIA ने मारे छापे, 50 गिरफ्तार