The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

देश भर में PFI के ठिकाने पर पड़े छापे, ये लोग हो गए अरेस्ट, देखिए केस क्या है?

यूपी, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, बिहार सहित कई राज्यों में पीएफआई और उससे जुड़े ठिकानों पर छापेमारी.

post-main-image
देश के कई राज्यों में पीएफआई के ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी (फोटो: एएनआई/ट्विटर)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI)और उससे जुड़े ठिकानों पर देशभर में छापेमारी की है. ईडी, एनआईए और राज्य पुलिस ने गुरुवार, 22 सितंबर को पीएफआई से जुड़े 100 से ज्यादा लोगों को अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार किया है. ये गिरफ्तारियां 10 से ज्यादा राज्यों में हुई हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ लोगों को NIA के दिल्ली हेडक्वार्टर लाया जा सकता है. ऐसे में NIA के दफ्तर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

जानकारी के मुताबिक, एनआईए ने पीएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओएमए सलाम और दिल्ली अध्यक्ष परवेज अहमद को भी हिरासत में लिया है. वहीं, जांच एजेंसी की इस छापेमारी के खिलाफ कई राज्यों में पीएफआई वर्कर्स विरोध प्रदर्शन भी कर रहे हैं.

देश के कई राज्यों में PFI के ठिकानों पर छापेमारी

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक NIA ने यूपी, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, बिहार सहित कई राज्यों में पीएफआई और उससे जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की है. एनआईए को पीएफआई और उससे जुड़े लोगों की संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली थी, जिसके आधार पर ये एक्शन लिया गया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक एनआईए ने दिल्ली से 3, कर्नाटक से 20, केरल से 22, महाराष्ट्र से 20, आंध्र प्रदेश से 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं मध्य प्रदेश से 4, यूपी से 8, राजस्थान से 2, तमिलनाडु से 10 और पुडुचेरी से 3 लोगों को गिरफ्तार किया है.

असम में पीएफआई से जुड़े 9 लोगों को हिरासत में लिया गया. एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने एएनआई को बताया कि कल (21 सितंबर की) रात असम पुलिस और एनआईए ने संयुक्त रूप से गुवाहाटी के हाटीगांव इलाके में अभियान चलाया और पीएफआई से जुड़े राज्य भर में 9 लोगों को हिरासत में लिया.

PFI ने छापेमारी की कार्रवाई को विरोध किया

वहीं पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया की ओर से एनआईए की इस कार्रवाई का विरोध किया गया है. पीएफआई महासचिव अब्दुल सत्तार ने कहा है कि ये “फासीवादी शासन” द्वारा विरोध की आवाजों को दबाने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल है.

तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पार्टी ऑफिस के बाहर 50 से ज्यादा पीएफआई के सदस्यों ने एनआईए की छापेमारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक टेरर फंडिंग और ट्रेनिंग कैंप कराने में कथित रूप से शामिल लोगों के यहां तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. पीएफआई के राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय नेताओं के घरों पर छापेमारी की जा रही है. 

वीडियो- दी लल्लनटॉप शो: क्या PFI पर कभी किसी केस में दोष सिद्ध हुआ है?