The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नॉर्थ कोरिया में कोरोना का 'पहला केस', किम जोंग उन कोरोना को पकड़कर मारेंगे!

दो साल में एक भी केस नहीं आया था, अब पूरे देश में लग गया लॉकडाउन!

post-main-image
उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन (फाइल फोटो: पीटीआई)

उत्तर कोरिया (North Korea) में कोविड-19 (COVID-19) मामले की पहली बार आधिकारिक पुष्टि हुई है. कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद देश भर में सख्त लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के मुताबिक देश की राजधानी प्योंगयांग में कोरोनावायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले का पता चला है. हालांकि कितने लोग संक्रमित हुए हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

किम जोंग उन ने क्या कहा है?

ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट की पुष्टि के बाद राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने अधिकारियों के साथ मीटिंग की. मीटिंग में कोरोना से बचाव के नियमों को सख्ती से लागू करने और लोगों से इसका पालन कराने को कहा. न्यूज एजेंसी AFP ने कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) के हवाले से जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने लॉकडाउन का आदेश दिया है.

North Korea Kim Jong Un Meeting

एक मीटिंग में किम जोंग उन (फोटो: पीटीआई)

किम ने कहा है कि फैक्ट्रीज और बिजनेस को बंद कर इस तरह तैयारी की जाए कि इस वायरस को फैलने से पूरी तरह रोका जा सके. ये भी कहा है कि संक्रमण के सोर्स को खत्म करने के लिए कोरोना संक्रमित लोगों को जल्द ठीक किया जाए.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार, 8 मई को प्योंगयांग में बुखार के मरीजों के सैंपल लिए गए थे. कोविड जांच के बाद कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान की गई. कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा,

"ये देश में सबसे बड़ी इमरजेंसी स्थिति  है, जिसने देश के क्वारंटीन नियमों को नाकाफ़ी साबित कर दिया है."

अब तक कोविड का एक भी केस नहीं था!

कोरोना महामारी के इन दो साल में अब तक उत्तर कोरिया की ओर से आधिकारिक तौर पर कोविड के एक भी मामले की पुष्टि नहीं की गई थी. इस बात को लेकर दुनिया भर में ताज्जुब भी जताया जा रहा था कि पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया और चीन में कोरोना के मामले होने के बावजूद, उत्तर कोरिया में कैसे कोई भी केस नहीं है. वहीं उत्तर कोरिया ने कोरोना महामारी से दूर रहने के लिए शुरुआत में ही अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था.

अभी ये बात सामने नहीं आई है कि उत्तर कोरिया में कोविड के कितने मामले हैं. हालांकि पहले कोविड मामले की आधिकारिक कन्फर्मेशन के बाद आशंका जताई जा रही है कि उत्तर कोरिया को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. इसकी वजह खराब स्वास्थ्य व्यवस्था के साथ वहां कोविड वैक्सीनेशन न होना बताया जा रहा है.