The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

प्रयागराज हिंसा के मुख्य आरोपी जावेद मोहम्मद के खिलाफ लगा NSA

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने वालीं नूपुर शर्मा के खिलाफ प्रयागराज में आयोजित विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई थी.

post-main-image
Javed Mohammed. (फोटो: सोशल मीडिया)

प्रयागराज हिंसा (Prayagraj Violence) के मुख्य आरोपी जावेद मोहम्मद के ऊपर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) लगा दिया गया है. ये हिंसा 10 जून को तब हुई थी, जब पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammed) के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने वालीं बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए प्रयागराज में लोग इकट्ठे हुए थे. इस दिन प्रयागराज के अलावा देश के दूसरे हिस्सों में भी इस तरह के विरोध प्रदर्शन हुए थे. कई जगहों पर ये प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहे थे, तो कई जगहों पर इनमें हिंसा भड़क गई थी.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रयागराज पुलिस के SSP शैलेश कुमार पांडेय ने इस बात की पुष्टि की है कि जावेद मोहम्मद के खिलाफ NSA लगाया गया है. प्रयागराज पुलिस ने 54 साल के जावेद मोहम्मद को हिंसा के बाद गिरफ्तार किया था. पुलिस ने कहा था कि दूसरे गवाहों से पूछताछ के बाद सामने आया है कि जावेद मोहम्मद प्रयागराज हिंसा के मुख्य आरोपी हैं. पुलिस ने दावा किया था कि जावेद मोहम्मद ने व्हाट्सएप मेसेजेस के जरिए लोगों को विरोध प्रदर्शन के लिए इकट्ठा किया था.

घर गिराया गया था

जावेद मोहम्मद की गिरफ्तारी के एक दिन बाद प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने उनका घर गिरा दिया था. प्राधिकरण के मुताबिक, जावेद का घर अवैध तरीके से बनाया गया था. इधर जावेद के घरवालों की तरफ से इस कार्रवाई पर सवाल उठाए गए थे. कहा गया था कि प्राधिकरण ने एकदम से नोटिस जारी किया और इस नोटिस में भी जावेद का नाम लिखा, जबकि घर उनकी पत्नी के नाम है. इस कार्रवाई के खिलाफ अदालत में याचिका भी दायर की गई थी.

जावेद मोहम्मद की जमानत याचिका पर प्रयागराज सेशन कोर्ट में सुनवाई होनी है. मोहम्मद जावेद और उनकी बेटी आफरीन फातिमा शहर की सिविल सोसाइटी के सदस्य रहे हैं. वो वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया के भी सदस्य है. CAA-NRC विरोधी प्रदर्शनों में भी दोनों ने भूमिका निभाई थी. 

वीडियो- प्रयागराज हिंसा के आरोपी जावेद मोहम्मद का घर गिराने पर वकील ने क्या बड़े दावे कर दिए?