The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

'वाइट हाउस से चुराए टॉप सीक्रेट दस्तावेज, घर के टॉयलेट में छिपाए', ट्रंप का जेल जाना तय?

ट्रंप ने खुफिया जानकारी को अपने स्टाफ को भी दिखाया.

post-main-image
डॉन्लड ट्रंप के खिलाफ ये डॉक्यूमेंट उन्हें जेल भिजवाकर मानेगा! (सौजन्य - एएफपी)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप पर शिकंजा कसता जा रहा है. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस (DOJ) ने आरोप लगाया है कि ट्रंप ने राष्ट्रपति पद से हटने के बाद वाइट हाउस से बहुत सारे टॉप सीक्रेट दस्तावेज चुरा लिए थे. इन सारे डॉक्युमेंट्स को ट्रंप ने फ्लोरिडा के अपने निवास पर भिजवा दिया था. ट्रंप का ये आलिशान घर 'मार-ए-लागो' एरिया में है. आरोप है कि इन दस्तावेजों में यूनाइटेड स्टेट्स के परमाणू हथियारों से जुड़ी जानकारी भी शामिल है. कुछ दस्तावेजों में यूएस की कमजोरियां और मिलिट्री के प्लान्स से जुड़ी जानकारी होने की भी बात कही गई है.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इन सारे दस्तावेजों को कागज़ के डब्बों में रखा गया. ये डब्बे मार-ए-लागो स्थित ट्रंप के घर के हर कोने में पड़े थे. ये सिर्फ बेडरूम या ऑफिस या स्टोर रूम तक सीमित नहीं रखे गए थे. इन्हें बाथरूम में भी रखा गया. साथ ही कई डिब्बे बॉलरूम में भी पाए गए. बॉलरूम वो कमरा है जहां ट्रंप पार्टियां करते हैं. पिछले एक साल में इस बॉलरूम में एकाधिक पार्टियां की जा चुकी है. इन डॉक्युमेंट्स को यहां जनवरी से मार्च 2021 के बीच रखा गया था. 

ये आरोप पहले लगाए जा चुके हैं. डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने अब इस पूरे मामले में एक 49 पन्नों का डॉक्युमेंट सार्वजनिक किया है. इसमें इन्ही डब्बों की तस्वीरे साझा की गई हैं. ऐसी ही एक तस्वीर में दिख रहा है कि दस्तावेज के डब्बे एक बाथरूम के कमोड और शावर के बीच रखे हुए थे. इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यूएस से जुड़े इन जरूरी दस्तावेजों को ट्रंप कितनी कम संजीदगी से रख रहे थे.

ट्रंप के इस बंगले के एक स्टोर रूम में 80 से ज्यादा डब्बे रखे हुए थे. यानी उन्होंने बड़ी मात्रा में वाइट हाउस से दस्तावेज निकाल लिए थे. एक फोटो में ऐसा ही एक डब्बा गिर गया है और उससे दस्तावेज बाहर आए हुए हैं. टॉप-सीक्रेट दस्तावेजों का ऐसा हाल किसी भी देश के लिए चिंता का विषय है. इन डॉक्युमेंट्स में दूसरे देशों की न्यूक्लियर ताकत की जानकारी भी है. दावा है कि ये सारे दस्तावेज पेंटागन और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों सीआईए, नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी, नेशनल रिकॉनसेंस ऑफिस ने तैयार किए थे. ट्रंप पर छानबीन के बाद बाइडेन सरकार ने कुल 37 आरोप लगाए हैं.

छुपाना चाहते थे डॉक्युमेंट्स

इन गोपनीय रिकॉर्ड्स को छिपाने की अपनी कोशिशों में ट्रंप ने अपने सहायकों को भी शामिल किया था. ट्रंप ने अपने वकीलों को बताया था कि वो अपने आवास में रखे हुए गोपनीय दस्तावेजों को वापस लौटाने के लिए भेजे गए एक समन की अवहेलना करना चाहते थे. ट्रंप के वकीलों में से एक ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति ने कहा था ‘मैं नहीं चाहता कि कोई मेरे बक्सों को देखे.’ उन्होंने यह भी पूछा कि क्या यह बेहतर होगा ‘अगर हम उन्हें बताएं कि हमारे पास यहां कुछ है ही नहीं?’ ट्रंप की सहयोगी वाल्ट नौटा पर आरोप है कि उन्होंने ये सारे दस्तावेज चुराने और सरकार से दूर रखने में ट्रंप की मदद की है.    

मेहमानों को दिखाए टॉप-सीक्रेट दस्तावेज

आरोपों की लिस्ट लंबी है. उनमें से एक चौंकाने वाला आरोप ये भी है कि ट्रंप ने न सिर्फ जानबूझकर गोपनीय दस्तावेजों को अपने पास रखा, बल्कि उन्हें मेहमानों को भी दिखाया. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2021 में ट्रंप ने अपने राइटर और स्टाफ के तीन और लोगों को एक दस्तावेज दिखाते हुए कहा,

“देखो मुझे क्या मिला. ये एक सीनियर मिलिट्री ऑफिसर का प्लान था, एक दूसरे देश पर अटैक करने का. इसे पढ़कर देखो, ये कितना दिलचस्प है. मैं बतौर राष्ट्रपति इसे सार्वजनिक कर सकता था. पर अब मैं नहीं कर सकता. पर ये अब भी एक सीक्रेट है.”

ट्रंप के एक स्टाफ ने पूछा था,

“हम अब एक बड़ी मुश्किल में हैं...”

ट्रंप ने जवाब दिया था,

“ये भी कितनी दिलचस्प बात है.”

बता दें, इस डॉक्युमेंट को देखने के लिए ट्रंप के स्टाफ के पास सिक्योरिटी क्लीयरेंस नहीं था. यानी ट्रंप ने ऐसे लोगों को वो जानकारी दे दी, जो उनके लिए नहीं थी. ट्रंप पर लगे सारे आरोप संगीन हैं. इस डॉक्युमेंट के सार्वजनिक होने के बाद उनकी किरकिरी हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस केस में ट्रंप को जेल भी हो सकती है. 

वीडियो: डॉनाल्ड ट्रंप को टक्कर देने वाले रॉन डीसैंटिस कौन हैं?