The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ओडिशा ट्रेन हादसे में 70 लोगों की मौत, 350 घायल

हावड़ा से चेन्नई जा रही थी ट्रेन.

post-main-image
300 से ज्यादा लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती (फोटो- ANI)

ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में 70 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 350 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, अब से कुछ देर पहले अधिकारियों ने ये अपडेट दी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मरने वालों के लिए 10-10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 2 लाख रुपये और कम जख्मी हुए लोगों को 50 हजार रुपये बतौर मुआवजा दिए जाएंगे.

क्या हुआ था?

शुक्रवार, 2 जून को शालीमार (हावड़ा) से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस की 10 से 12 बोगियां पटरी से उतर गईं. शाम करीब 7 बजकर 20 मिनट पर यह हादसा बहनागा स्टेशन के पास हुआ है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, हादसे के बाद घायल लोगों को अस्पताल ले जाने के लिए 50 से ज्यादा एंबुलेंस भेजी गईं. वहीं रेस्क्यू के लिए NDRF और दूसरे राहत बलों को तैनात किया जा रहा है. बालासोर जिला प्रशासन ने फंसे लोगों के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर जारी किया है- 06782 262286.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे में घायल 47 लोगों को बालासोर मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया है. वहीं, जिले के अलग-अलग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में फिलहाल 132 लोगों को भर्ती किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 30 लोगों की हालत गंभीर है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आपदा प्रबंधन मंत्री प्रमिला मलिक और विशेष राहत आयुक्त को तुंरत घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है.

वहीं, रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने समाचार एजेंसी ANI को बताया कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिरेल होने के कुछ देर बाद विपरीत दिशा से एक और ट्रेन आ रही थी. यशवंतपुर से हावड़ा जा रही ट्रेन (02864) पहले से डिरेल बोगियों से टकरा गई और उसकी भी चार बोगियां पटरी से उतर गईं.

घटनास्थल पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (NDRF) की कई टीमों को भी भेजा गया है. इसके अलावा रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) को भी भेजा गया है. घायलों के इलाज के लिए बालासोर मेडिकल कॉलेज के अलावा कटक मेडिकल कॉलेज और दूसरे अस्पतालों में भी भेजने की तैयारी की जा रही है.

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मीडिया को बताया कि वे कल सुबह घटनास्थल पर जाएंगे. उन्होंने कहा कि हमारी पहली चिंता है लोगों की जान बचाना.

हादसे में फंसे लोगों के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर (फोटो- आज तक)

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने एक वीडियो जारी कर बताया कि बालासोर (बालेश्वर) के डीएम और एसपी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. 15 से ज्यादा दमकल की गाड़ियां वहां पहुंची हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि वे ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे से दुखी हैं. पीएम ने लिखा, 

"दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकसंतप्त परिवारों के साथ है. उम्मीद है कि घायल लोग जल्द ठीक होंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात करके स्थिति की जानकारी ली. घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद की जाएगी."

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर बताया है कि वो रेस्क्यू में मदद के लिए एक टीम भेज रही हैं. ममता ने कहा कि वो मुख्य सचिव और दूसरे अधिकारियों के साथ मिलकर व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर रख रही हैं.

हादसे के बाद इस रूट की 6 ट्रेनें कैंसिल कर दी गई. वहीं चार ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है.

वीडियो: मास्टरक्लास: वंदे भारत ट्रेनें अपनी असली स्पीड पर क्यों नहीं चल पा रहीं