The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पाकिस्तान : रमजान में आटे तक के लिए जो हुआ, जान सहम जाएंगे!

तड़प रहा पाकिस्तान, कोई मदद नहीं कर रहा...

post-main-image
पाकिस्तान में इस समय महंगाई बीते 50 साल में सबसे ज्यादा है | फोटो: आजतक

पाकिस्तान इतने बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है कि रमजान में लोगों को आटा मिलना मुश्किल है(Pakistan flour Crisis). आटे के लिए ऐसी मारामारी कि लोगों की जान चली जा रही है. पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में मुफ्त आटे के लिए भीड़ जमा हुई और भगदड़ मच गई. इस दौरान पांच लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए.

पाकिस्तान में बीते एक साल में बेसिक सामान काफी महंगा हो गया है, यहां तक कि आटे की कीमत में 45 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. महंगाई दर 30 फीसदी से ऊपर है और बीते 50 सालों में सबसे ज्यादा है. इसके प्रभाव को कम करने के लिए रमजान के महीने की शुरुआत में शहबाज शरीफ सरकार ने देशभर में मुफ्त आटा बांटने की योजना चलाई है. आटा जहां बंट रहा है उन केंद्रों पर हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हो रहे हैं.

पूर्वी पंजाब में कुछ केंद्रों पर मची भगदड़ में दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गई. प्रांतीय सूचना मंत्री आमिर मीर ने न्यूज एजेंसी रायटर्स को बताया कि पूर्वी पंजाब में वितरण स्थलों पर दो महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई है, मृतकों में से दो की तबीयत पहले से ही खराब थी. इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर मची भगदड़ में कई लोग घायल भी हुए हैं. सीएम मोहसिन नकवी ने इसको लेकर जांच के आदेश दे दिए हैं.

खैबर पख्तूनख्वा में एक की मौत, ट्रक लूट लिया

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में भी मची भगदड़ में एक शख्स की मौत हो गई. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आटे के सैकड़ों बैग लेकर जा रहे ट्रक को लूटने की खबर भी सामने आई है. प्रांत के खाद्य विभाग के एक अधिकारी खान गालिब ने कहा कि दुर्भाग्य से आटा लेने आई भीड़ में भगदड़ और लूट की घटनाएं सामने आई हैं. प्रांत में आटे की योजना को लेकर खाद्य मंत्री फ़ज़ल इलाही ने रॉयटर्स को बताया कि सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि हर किसी को आसानी से आटा मिल सके. 57 लाख से अधिक परिवारों को आटा उपलब्ध कराने के लिए 69.74 अमेरिकी डॉलर खर्च किए जाएंगे.

बता दें कि इस समय एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 283.5 पाकिस्तानी रुपए के बराबर है. हालांकि, बढ़ती महंगाई के बीच पाकिस्तान के लिए चीन से एक राहत वाली खबर आई. इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड ने 1.3 बिलियन डॉलर (करीब साढ़े 10 हजार करोड़ रुपए) के अपने लोन की पहली किस्त 500 मिलियन डॉलर (करीब 4 हजार करोड़ रुपए) पाकिस्तान को जारी कर दिए हैं.

वीडियो: पकिस्तान संकट और बढ़ा, PM शहबाज शरीफ का फरमान सुन अधिकारी हो गए होंगे हक्के-बक्के.