The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गुजरात में फिर से पकड़ी गई ड्रग्स, साथ में हथियार भी थे, पता है कितनी कीमत थी?

जिस नाव पर ड्रग्स थी, वो किसकी है?

post-main-image
ये भारतीय तट रक्षक बल और गुजरात ATS का ज्वॉइंट ऑपरेशन था. (फोटो: ट्विटर/@IndiaCoastGuard)

गुजरात की समुद्री सीमा के पास फिर से ड्रग्स (Gujarat Drugs) बरामद की गई है. ये ड्रग्स एक पाकिस्तानी नाव से मिली है. लगभग 40 किलोग्राम ड्रग्स, जिसकी कीमत 300 करोड़ रुपये बताई गई है. ड्रग्स के अलावा पाकिस्तानी नाव पर हथियार और गोला-बारूद भी थे. नाव पर 10 लोग सवार थे. ये भारतीय तटरक्षक बल यानी इंडियन कोस्ट गार्ड और गुजरात ATS (Anti-Terrorism Squad) का ज्वॉइंट ऑपरेशन था. इसकी जानकारी इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) ने ट्वीट कर दी है.

ICG ने बताया कि पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नाव अल सोहली को पकड़ा गया है. आगे की जांच के लिए नाव को ओखा ले जाया गया है.

ये भी पढ़ें- देश में आ रहा हजारों किलो का ड्रग्स, निर्मला सीतारमण ने किस बड़ी मछली को पकड़ने को कहा?

खुफिया जानकारी मिली थी

इंडिया टुडे के मंजीत नेगी की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) को गुजरात ATS से खुफिया जानकारी मिली थी. इसके आधार पर ICG ने 25-26 दिसंबर की रात अपने जहाज अरिंजय को पैट्रोलिंग के लिए तैनात किया था. सोमवार, 26 दिसंबर को तड़के एक पाकिस्तानी नाव की संदिग्ध मूवमेंट देखी गई. चेतावनी दिए जाने के बाद भी जब पाकिस्तानी नाव नहीं रुकी, तब घेराबंदी कर उसे रोका गया. 

Pakistani boat carrying drugs seized along Gujarat coast
पाकिस्तानी नाव को पकड़ा गया (फोटो: ट्विटर/@IndiaCoastGuard)

पूछताछ के दौरान ICG की टीम को नाव के क्रू का बर्ताव भी संदिग्ध लग रहा था. जब नाव की तलाशी ली गई, तब उस पर हथियार, गोला-बारूद और लगभग 300 करोड़ रुपये के 40 किलोग्राम ड्रग्स बरामद किए गए. ड्रग्स और हथियार जब्त कर पाकिस्तानी नाव पर सवार उन 10 लोगों को भी पकड़ लिया गया है.

आजतक की गोपी घांघर की रिपोर्ट के मुताबिक, ATS का कहना है कि ड्रग्स तस्करों के बारे में पता किया जा रहा है. वे ड्रग्स कहां डिलीवर करने वाले थे और उनके कनेक्शन कहां हैं. इस पूरे नेटवर्क का पता लगाया जाएगा. 

पिछले 18 महीनों में इंडियन कोस्ट गार्ड और गुजरात ATS का ये 7वां ज्वॉइंट ऑपरेशन था. इन 18 महीनों में अब तक 44 पाकिस्तानी और 7 ईरानी लोगों को पकड़ा जा चुका है. साथ में 1930 करोड़ रुपये की 346 किलोग्राम ड्रग्स जब्त की जा चुकी है.

वीडियो: NIA ने बताया- 'दाऊद हथियार और ड्रग्स तस्करी के लिए बना रहा प्लान', D-कंपनी पर 90 लाख का इनाम