The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

G20 सम्मेलन का हुआ समापन, PM मोदी ने गुजरात और हिमाचल की ये चीजें गिफ्ट दे दीं

PM मोदी ने जो बाइडेन और ऋषि सुनक से लेकर इमैनुएल मैक्रॉन और एंथनी अल्बानीज़ तक को ये उपहार दिए हैं.

post-main-image
चांदी का कटोरा और कांगड़ा पेंटिंग. (फोटो: ANI)

G20 सम्मेलन में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कई देशों के प्रमुखों को गिफ्ट दिया है. खास बात ये है कि ये गिफ्ट्स देश की समृद्ध संस्कृति और विविधता को दर्शाते हैं. इसमें सूरत में बना चांदी का कटोरा और हिमाचल प्रदेश का किन्नौरी शॉल शामिल हैं. मोदी ने ये दोनों गिफ्ट इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को दिए हैं. इनके अलावा पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को कांगड़ा लघु चित्रकला उपहार के तौर पर दी. इसमें 'श्रृंगार रस' का चित्रण है. हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने प्राकृतिक रंग का इस्तेमाल करते हुए ये पेंटिंग बनाई है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी ने यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सूनक को गुजरात का एक हस्तनिर्मित कपड़ा गिफ्ट किया है, जिसमें हिंदू देवियों की तस्वीर बनी हुई है. ये गुजरात का टेक्सटाइल आर्ट फॉर्म है, जिसे 'माता नी पछेड़ी' कहा जाता है.

इसी तरह प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ को 'पिथौरा' गिफ्ट किया है. पिथौरा गुजरात में छोटा उदयपुर के राथवा कारीगरों की एक लोक कला है. ये पेंटिंग्स उन गुफा चित्रों का चित्रण है, जो आदिवासियों के सामाजिक, सांस्कृतिक और पौराणिक जीवन और मान्यताओं को दर्शाते हैं. पिथौरा का सांस्कृतिक मानव विज्ञान के इतिहास में विशेष महत्व है.

जी 20 में पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री को पाटन पटोला दुपट्टा गिफ्ट किया है. पाटन पटोला कपड़ा उत्तरी गुजरात के पाटन क्षेत्र में साल्वी परिवार द्वारा बुना जाता था. पटोले संस्कृत शब्द 'पट्टू' से लिया गया है, जिसका अर्थ रेशमी कपड़ा है.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ को गुजरात के कच्छ में बने सुलेमानी कटोरे गिफ्ट के तौर पर दिए.

प्रधानमंत्री मोदी ने बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद स्पेन के प्रतिनिधि को कनाल पीतल का एक सेट उपहार में दिया है. कनाल पीमोतल की तुरही होती है, जिसे भारत के हिमालयी क्षेत्रों में बजाया जाता है.

दुनियादारी: G20 समिट के पहले दिन क्या हुआ? PM मोदी ने अपने भाषण में क्या कहा?