The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जिनके अकाउंट में पैसा नहीं, उनके भी पैसे काटने का इंतज़ाम हो गया है

GST अलग से लगेगा.

post-main-image
पंजाब नेशनल बैंक (फाइल फोटो- पीटीआई)

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) आने वाले दिनों में अपने ग्राहकों को झटका देने जा रहा है. ATM के इस्तेमाल को लेकर पीएनबी ने एक नया नियम बनाया है. कि बैंक खाते में पैसे नहीं हुए और आप ATM से पैसे निकालने गए, तो सिर्फ ट्रांजैक्शन ही फेल नहीं होगा. 10 रुपये काट लिए जाएंगे. और इस लेनदेन के लिए, (जिसमें आपके हाथ पर्ची के अलावा कुछ नहीं लगा) आपको जएसटी भी देना होगा.

पीएनबी ने 31 मार्च को अपने कस्टमर्स के लिए एक नोटिस जारी किया. इसमें लिखा है, 

"प्रिय ग्राहक, एक मई 2023 से बैंक अकाउंट में पैसे नहीं होने पर एटीएम ट्रांजैक्शन अगर फेल होता है तो उस पर 10 रुपये चार्ज लगेंगे. इस पर जीएसटी भी लगेगा."

पीएनबी का सर्कुलर (फोटो- PNB)

पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट पर एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने पर कुछ गाइडलाइंस दी गई हैं....

  • एटीएम ट्रांजैक्शन फेल होने की शिकायत का समाधान 7 दिनों के भीतर किया जाएगा.
  • अगर ट्रांजैक्शन की तारीख से 30 दिनों के भीतर समाधान होगा, तो देरी के लिए हर दिन के हिसाब से 100 रुपये का मुआवजा मिलेगा.
  • इस तरह की शिकायतों के लिए पीएनबी ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है- 0120-2490000, 8001802222 या 1800 103 2222.
डेबिड कार्ड पर चार्ज में बदलाव

इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, पीएनबी ने बताया है कि वह डेबिट कार्ड, प्रीपेड कार्ड और एनुअल मेंटेनेंस चार्ज में भी बदलाव की तैयारी कर रहा है. अगर PoS और ई-कॉमर्स ट्रांजैक्शन के दौरान आपके अकाउंट में पैसे नहीं रहे तो भी बैंक फीस काटने की योजना बना रहा है. PoS यानी प्वाइंट ऑफ सेल. इसे ऐसे समझिए कि एक दुकान में आप डेबिट कार्ड से जिस मशीन के जरिये भुगतान करते हैं.

हाल में UPI ऑपरेट करने वाली संस्था नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने भी पेमेंट पर चार्ज करने की घोषणा की थी. जब आप दुकानदार (मर्चेंट) का QR कोड स्कैन करके (UPI इस्तेमाल करते हुए) अपने पेमेंट वॉलेट से 2000 रुपए से ज़्यादा की रकम चुकाएंगे, तब 1.1% तक का चार्ज लगेगा. जब आप दुकानदार को पैसे चुकाते हैं, तो दुकानदार का बैंक या जो भी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (बिचौलिया) होता है, वो दुकानदार से इंटरचेंज फीस वसूलता है. यानी ये फीस आपसे नहीं, दुकानदार से काटी जाएगी. ये व्यवस्था एक अप्रैल से लागू होने वाली है.

तो मितरों, सबक ये है कि डेबिट कार्ड का इस्तेमाल तभी करें, जब खाते में पैसे हों. या जब कार्ड का इस्तेमाल करना हो, पहले चेक कर लें कि खाते में पैसा है भी कि नहीं.

वीडियो: अब UPI पेमेंट पर 1 अप्रैल से पैसे कटेंगे? आसान भाषा में पूरा सच जान लीजिए