The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

प्रयागराज हिंसा: पुलिस ने 'मास्टरमाइंड' जावेद को पकड़ा, बताया- 'JNU में पढ़ रही बेटी सलाह देती है'

प्रयागराज के DM संजय कुमार खत्री ने बताया कि अब तक 68 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस का कहना है कि प्रयागराज विकास प्राधिकरण को गिरफ्तार किए गए आरोपियों की डिटेल्स भेज दी गई हैं. अगर उनकी कोई अवैध संपत्ति या कब्जा पाया जाएगा, तो बुलडोजर चलाया जाएगा.

post-main-image
प्रयागराज में हिंसा के दौरान लाठीचार्ज की तस्वीर और वहां के SSP. (फाइल फोटो- PTI)

यूपी के प्रयागराज में 10 जून की भीषण हिंसा के बाद आरोपियों की धरपकड़ जारी है. पुलिस का कहना है कि हिंसा के कथित मास्टरमाइंड जावेद अहमद को हिरासत में ले लिया गया है. प्रयागराज SSP अजय कुमार ने बताया कि इस हिंसा के और भी मास्टरमाइंड हो सकते हैं. जांच की जा रही है. आरोपियों पर गैंग्स्टर एक्ट और NSA यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी.

SSP ने बताया कि उपद्रवियों ने बच्चों से पुलिस-प्रशासन पर पत्थरबाजी करवाई. इसके अलावा 70 लोगों के खिलाफ नामजद FIR हुई है, जबकि 5000 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. प्रयागराज के DM संजय कुमार खत्री ने बताया कि अब तक 68 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस का कहना है कि प्रयागराज विकास प्राधिकरण को गिरफ्तार किए गए आरोपियों की डिटेल्स भेज दी गई हैं. अगर उनकी कोई अवैध संपत्ति या कब्जा पाया जाएगा, तो उसपर बुलडोजर चलाया जाएगा.

कौन है 'मास्टरमाइंड' जावेद?

पुलिस ने बताया है कि, मोहम्मद जावेद पर हिंसा फैलान का आरोप है. उन्होंने बताया कि जावेद की एक बेटी JNU में पढ़ती है, जो जावेद से राय मशवरा करती है. SSP अजय कुमार ने कहा कि जरूरत पड़ी तो हम अपनी टीम दिल्ली भेज कर जांच कराएंगे और अगर बेटी का कोई रोल सामने आता है, तो उसे भी हिरासत में लिया जाएगा. अजय कुमार ने आगे बताया कि मोहम्मद जावेद को प्रयागराज में लोग जावेद पंप के नाम से बुलाते हैं. SSP ने कहा कि जावेद 10 जून को अपने फोन से भारत बंद करने का मैसेज शेयर और लोगों को भड़का रहा था. इसलिए हिंसा फैलाने में जावेद की भूमिका दिखती है.

पुलिस ने बताया कि हिंसा में कहीं से फंडिंग की भी आशंका है. फिलहाल किसी से कनेक्शन सामने नहीं आया है. AIMIM के कुछ लोगों का नाम सामने आया है, जिनकी जांच चल रही है.

य़ूपी में अपराधियों की धरपकड़

बता दें कि नूपुर शर्मा के बयान के खिलाफ 10 जून को प्रयागराज समेत यूपी के कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन हुआ. कई जगहों से पत्थरबाजी और आगजनी की खबरें सामने आई थीं. उपद्रव के बाद से यूपी पुलिस अलग अलग जगहों पर आरोपियों की धरपकड़ कर रही है. प्रदेश भर में अबतक 227 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें प्रयागराज के बाद सबसे ज्यादा हाथरस में 50, सहारनपुर में 48, अंबेडकर नगर में 28, मुरादाबाद में 25  और फिरोजाबाद में 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

वीडियो: जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज से लेकर रांची तक आग किसने लगाई