The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ईरान के राष्ट्रपति ने कहा - "सिर ढंककर मेरा इंटरव्यू लेना", न्यूज़ एंकर ने कहा - "तुम्हारे कहने से?"

...और इस वजह से इंटरव्यू कैंसिल हो गया.

post-main-image
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (फाइल फोटो: पीटीआई) और सीएनएन की एंकर क्रिस्टीन एमनपोर (फाइल फोटो: ट्विटर)

अमेरिका में एक इंटरनेशनल न्यूज चैनल पर ईरान के राष्ट्रपति (President of Iran) इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) का इंटरव्यू होने वाला था. सारी तैयारियां हो चुकी थीं, लेकिन बताया जा रहा है कि ऐन वक्त पर ईरानी राष्ट्रपति की ओर से ये मांग रख दी गई कि इंटरव्यू लेने वाली महिला पत्रकार को अपना सिर ढंककर इंटरव्यू करना होगा. पत्रकार के मुताबिक यहां तक कह दिया गया था कि अगर वो सिर नहीं ढकेंगी, तो इंटरव्यू नहीं होगा. पत्रकार ने भी साफ इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि अमेरिका में हेडस्कार्फ को लेकर कोई कानून या परंपरा नहीं है. और इंटरव्यू नहीं हुआ.

किस एंकर को लेना था ईरानी राष्ट्रपति का इंटरव्यू?

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का CNN न्यूज चैनल के साथ एक इंटरव्यू होने वाला था. इंटरव्यू सीएनएन की चीफ इंटरनेशनल एंकर क्रिस्टीन एमनपोर को लेना था. क्रिस्टीन ने ट्विटर पर बताया कि वो इस इंटरव्यू के लिए तैयार थीं. क्रिस्टीन के मुताबिक इंटरव्यू शुरू होने से पहले एक सहयोगी ने उन्हें सिर ढंककर इंटरव्यू लेने की सलाह दी. 

क्रिस्टीन ने ट्विटर पर इसके बारे में बताया,

“इंटरव्यू शुरू होने के 40 मिनट पहले एक सहयोगी आए. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति मुझे सिर पर स्कार्फ पहनने का सुझाव दे रहे थे, क्योंकि ये मुहर्रम और सफर के पवित्र महीने हैं.”

सिर ढंककर इंटरव्यू लेने की मांग पर एंकर ने क्या कहा?

ब्रिटिश-ईरानी पत्रकार क्रिस्टीन ने ट्विटर पर लिखा,

“मैंने शिष्टता से मना कर दिया. हम न्यूयॉर्क में हैं, जहां स्कार्फ को लेकर कोई कानून या परंपरा नहीं है. मैंने कहा कि पहले भी ईरान के बाहर किसी ईरानी राष्ट्रपति के इंटरव्यू के लिए इसकी जरूरत नहीं रही.”

क्रिस्टीन के मुताबिक सहयोगी ने साफ कर दिया था कि अगर उन्होंने हेडस्कार्फ नहीं पहना तो इंटरव्यू नहीं होगा. सहयोगी ने इसे "सम्मान की बात है," कहा और ईरान में विरोध प्रदर्शनों का जिक्र करते हुए "ईरान में हालात" का हवाला दिया.

क्रिस्टीन ने फिर से कहा कि वो इस तरह के अनोखे और अचानक रखी शर्त के लिए तैयार नहीं हो सकतीं. क्रिस्टीन के मुताबिक इसलिए ईरान के राष्ट्रपति का इंटरव्यू नहीं हुआ. उन्होंने ट्वीट किया,

“और इसलिए हम चल दिए. इंटरव्यू नहीं हुआ. जैसा कि ईरान में विरोध प्रदर्शन जारी है और लोग मारे जा रहे हैं, राष्ट्रपति रईसी के साथ बात करना एक अहम पल होता.”

ट्वीट्स की एक सीरीज के साथ क्रिस्टीन ने अपनी एक तस्वीर भी शेयर की है. इसमें वो बिना सिर ढंके एक खाली कुर्सी के सामने बैठी हैं, जिस पर ईरान के राष्ट्रपति को इंटरव्यू के दौरान बैठना था.

वीडियो- दुनियादारी: क्यों इस इस्लामिक देश में महिलाएं हिजाब फेंक रही हैं?