दुर्गा मंदिर के बाहर पहुंची भीड़, 'अल्लाह-हू-अकबर" के नारे लगे, वीडियो ने दुनिया में हल्ला काटा!

07:27 AM Sep 22, 2022 | सुरभि गुप्ता
Advertisement

ब्रिटेन (Britain) में पिछले कई दिनों से चल रहा सांप्रदायिक बवाल अब भी ख़त्म नहीं हुआ है. मंगलवार, 20 सितंबर को एक हिंदू मंदिर के बाहर विरोध प्रदर्शन किए जाने की ख़बर आई. इंग्लैंड के स्मेथविक (Smethwick) शहर में लगभग 200 लोगों की भीड़ ने दुर्गा भवन हिंदू सेंटर की ओर कूच किया. इस दौरान भीड़ ने उग्र नारेबाज़ी भी की. स्थानीय पुलिस ने इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया है.

Advertisement

इस विरोध प्रदर्शन का वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किया गया. वीडियो में प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ को स्पॉन लेन स्थित दुर्गा भवन हिंदू मंदिर की ओर मार्च करते देखा जा सकता है. प्रदर्शनकारियों को ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है.

बर्मिंघम वर्ल्ड की रिपोर्टके मुताबिक अपना मुस्लिम्स (Apna Muslims) नाम के एक सोशल मीडिया अकाउंट के ज़रिए लोगों से 20 सितंबर को दुर्गा भवन मंदिर के बाहर 'शांतिपूर्ण प्रदर्शन' के लिए इकट्ठा होने की अपील की थी. 

मंदिर के बाहर विरोध प्रदर्शन क्यों हो रहा था?

स्मेथविक शहर में हिंदू मंदिर के बाहर विरोध प्रदर्शन की खबर मिलने पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची. स्थानीय मुसलमानों को मंदिर में होने वाले एक वक्ता के कार्यक्रम पर ऐतराज था. पुलिस ने बताया कि इस कार्यक्रम को बाद में रद्द कर दिया गया था. 

पुलिस की ओर से स्मेथविक में हुए विरोध प्रदर्शन के मामले में एक गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए ट्वीट किया गया,

स्मेथविक में एक विरोध प्रदर्शन के बाद, कुछ मामूली अव्यवस्था हुई और एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. स्पॉन लेन में मंदिर के पास पुलिस पहले से मौजूद थी, जहां हमारे कुछ अधिकारियों की ओर आतिशबाजी की गई. शुक्र है कि कोई भी घायल नहीं हुआ.

बर्मिंघम वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले पर हिंदू मंदिर के पुजारी ने कहा,

"हमारे मंदिर में सभी समुदायों के लोग आते हैं. यहां हालात बिगाड़ने के लिए साजिश की जा रही है. लेकिन हमारी ओर से कोई भी समस्या नहीं है."

इलाके के एक बहुधर्म समूह के अध्यक्ष रागीह मुफ्लिही ने कहा कि सभी धर्मों के नेता इस बात पर सहमत हैं कि शहर में हालात खराब नहीं होने चाहिए.

इंग्लैंड के लेस्टर से शुरू हुआ था तनाव

अगस्त के महीने में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद पूर्वी इंग्लैंड के लेस्टर शहर में दोनों संप्रदायों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. हालांकि पुलिस ने हालात को काबू में कर लिया लेकिन अब भी प्रदर्शन हो रहे हैं.

लेस्टर में हिंदू मंदिर के ऊपर लगे भगवा झंडे को उतारने की रिपोर्ट्स आई थीं. पुलिस ने इस घटना को 'गंभीर अव्यवस्था' का मामला करार दिया था. इसके बाद लंदन में इंडियन हाई कमीशन ने बकायदा बयान जारी करके लेस्टर में “भारतीयों के खिलाफ हिंसा” और विशेष तौर पर “हिंदुओं के धार्मिक प्रतीकों के साथ हुई छेड़छाड़” की निंदा की थी. इस मामले में अब तक 47 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.


वीडियो- दुनियादारी:  इंग्लैंड में हिंदू-मुस्लिम तनाव के बीच सोशल मीडिया और वॉट्सएपर क्या वायरल हुआ?

Advertisement
Next