The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भगवंत मान की फ्लाइट लेट होने की वजह पता चल गई

अकाली दल और बाकी विपक्ष का आरोप था कि शराब के नशे में होने के चलते सीएम भगवंत मान को जर्मन एयरलाइन की एक फ्लाइट से उतार दिया गया था.

post-main-image
पंजाब के सीएम भगवंत मान. (तस्वीर- ट्विटर)

पंजाब के सीएम (Punjab CM) भगवंत मान पर शराब पीने के आरोप लग रहे हैं. सोमवार, 19 सितंबर को विपक्ष ने उन्हें एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से घेरा. इस रिपोर्ट के मुताबिक बीती 18 सितंबर को जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में भगवंत मान को ज्यादा नशे में होने की वजह से लुफ्तांसा एयरलाइन के एक विमान से उतार दिया गया था. विपक्ष ने इस पर सीएम भगवंत मान और उनकी आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को घेर लिया. हालांकि लुफ्तांसा एयरलाइन ने कहा कि एक इनबाउंड फ्लाइट के लेट होने और ऐन वक्त पर विमान बदलने की वजह से फ्रैंकफर्ट-दिल्ली फ्लाइट के डिपार्चर में घंटों की देरी हुई. अब डेटा के हवाले से कहा गया है कि ये बात सही हो सकती है.

इंडिया टुडे से जुड़े अंकित कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक एयरलाइन के फ्लाइट डेटा से पता चला है कि जिस फ्लाइट से भगवंत मान (Punjab CM) को जर्मनी से भारत लौटना था, वो पहले से ही लेट थी. फैंकफर्ट एयरपोर्ट और एयरक्राफ्ट का डेटा बताता है कि एयरक्राफ्ट बदलने और एक इनबाउंड फ्लाइट की वजह से भगवंत मान की फ्लाइट में देरी होने की बात सही हो सकती है. ओपन-सोर्स डेटा की समीक्षा के आधार पर रिपोर्ट कहती है कि फ्रैंकफर्ट से दिल्ली की ओर रवाना होने वाला लुफ्तांसा का LH 760 एयरक्राफ्ट अपने शेड्यूल से पहले ही लेट था.

Punjab CM Bhagwant Mann की फ्लाइट कब पहुंची?

रिपोर्ट के मुताबिक बोइंग 747-830 नाम के इस एयरक्राफ्ट ने 11 घंटे पहले ब्राजील के साओ पाउलो से फ्रैंकफर्ट के लिए उड़ान भरी थी. उसे दोपहर डेढ़ बजे के आसपास पहुंचना था. लेकिन विमान अपने पहले एयरपोर्ट (Punjab CM) पर ही एक घंटा लेट हो गया. इस कारण लुफ्तांसा की फ्लाइट की लैंडिंग दोपहर दो बजकर 19 मिनट पर हुई. इसके बाद एयरक्राफ्ट LH 760 को स्थानीय समयानुसार दोपहर तीन बजकर 52 मिनट पर उड़ान भरनी थी, लेकिन ऐन वक्त पर फ्लाइट चेंज की गई.

रिपोर्ट कहती है कि साओ पाउलो से निकला विमान अगर टाइम से भी फ्रैंकफर्ट पहुंचता, तब भी वो 1.40 बजे तक अगली उड़ान के लिए तैयार नहीं हो पाता. पहले से तय शेड्यूल के हिसाब से दिल्ली (Punjab CM) के लिए इस फ्लाइट को एक बजकर 40 मिनट पर रवाना होना था. रिपोर्ट के मुताबिक इससे संकेत मिलता है कि साओ पाउलो से फ्रैंकफर्ट पहुंचे विमान को फैंकफर्ट-दिल्ली फ्लाइट के रूप में शेड्यूल नहीं होना था और इसके चलते ऐन वक्त पर एयरक्राफ्ट चेंज करने की जरूरत पड़ी. वैसे भी ये सामान्य एविएशन प्रैक्टिस के खिलाफ है कि एक इंटरनेशनल फ्लाइट अपने अराइवल के कुछ ही मिनटों बाद अगली उड़ान के लिए शेड्यूल की जाए.

भगवंत मान पर शराब पीकर प्लेन में चढ़ने का आरोप, AAP क्या बोली?