The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

‘मोदी भगवान को भी कन्फ्यूज...’ अमेरिका में राहुल गांधी क्या बोले जो बीजेपी भड़क गई?

राहुल बोले, भारत में यही चल रहा है. बीजेपी बोली- देश का अपमान!

post-main-image
संबोधन के दौरान राहुल गांधी (फोटो- ट्विटर)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका (Rahul Gandhi) दौरे पर हैं. अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में राहुल ने 31 मई को भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की और उन्हें संबोधित भी किया. इस दौरान राहुल गांधी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्र सरकार पर निशाना साधा. राहुल ने मजाकिया लहजे में कहा कि पीएम मोदी को लगता है कि उन्हें सबके बारे के सब कुछ पता है.

राहुल ने कहा कि दुनिया इतनी बड़ी है कि कोई भी व्यक्ति यह नहीं सोच सकता कि वो सबके बारे में सब कुछ जानता है. यह एक बीमारी की तरह है कि भारत में कुछ लोग ऐसे हैं, जो सोचते हैं कि वो सबकुछ जानते हैं. राहुल ने आगे कहा,

“मुझे लगता है कि अगर पीएम मोदी को भगवान के साथ बैठाएं तो वो भगवान को भी समझाने लगेंगे कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है. भगवान भी कन्फ्यूज हो जाएंगे कि मैंने क्या बना दिया.”

राहुल ने कहा कि भारत में यही चल रहा है. भारत में कुछ ऐसे लोग हैं जो सब कुछ जानते हैं. जब वो वैज्ञानिक के पास जाते हैं, तो उन्हें विज्ञान के बारे में बताते हैं. जब वो इतिहासकार के पास जाते हैं, तो उन्हें इतिहास के बारे में बताते हैं. आर्मी को युद्ध के बारे में, एयरफोर्स को उड़ने के बारे में, सबको सब कुछ बताते हैं.

अनुराग ठाकुर ने दिया जवाब

प्रधानमंत्री मोदी को लेकर राहुल गांधी की टिप्पणी पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने जवाब दिया है. ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी हर विदेश यात्रा में भारत का अपमान करने से पीछे नहीं रहते हैं. इस बार की यात्रा भी उसी दिशा में है, जहां वो अपमान तो प्रधानमंत्री मोदी का करना चाहते हैं लेकिन अंत में देश का अपमान करने से नहीं हटते. उन्होंने कहा कि वो भारत को एक राष्ट्र ही नहीं मानते हैं, वो इसे एक राज्यों का संघ मानते हैं. ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी ने हाल ही में अपनी विदेश यात्रा के दौरान लगभग 24 पीएम और दुनिया के राष्ट्रपतियों से मुलाकात की और 50 से अधिक बैठकें की, और जब ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा कि 'पीएम मोदी बॉस हैं' तो राहुल गांधी को यह बात पच नहीं पाई.

भारत जोड़ो यात्रा पर बोले

राहुल गांधी अपने संबोधन के दौरान भारत जोड़ो यात्रा पर भी बोले. राहुल ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने पूरी कोशिश की कि हमारी भारत जोड़ो यात्रा को रोका जा सके. इसके लिए पुलिस और बाकी एजेंसियों का इस्तेमाल भी किया गया. लेकिन वो अपनी हर कोशिश में असफल हुए. राहुल ने आगे कहा कि भारत में राजनीति के जो सामान्य टूल थे (जैसे जनसभा, लोगों से बातचीत, रैली) वो सब अब काम नहीं कर रहे हैं.

राहुल बोले कि हमें राजनीति के लिए जिन संसाधनों की जरूरत पड़ती है, उन्हें बीजेपी और RSS नियंत्रित कर रहे हैं. लोगों को धमकी दी जा रही है. एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में हमें लगा कि कहीं न कहीं भारत में अब राजनीति करना आसान नहीं रह गया. ऐसे में हमने भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने का फैसला किया.

महिला सुरक्षा पर क्या कहा?

राहुल गांधी से जब महिलाओं के आरक्षण और सुरक्षा के मुद्दे पर सवाल किया गया, तो उन्होंने जवाब दिया कि महिलाओं के आरक्षण पर हम बिल लाना चाहते थे. लेकिन हमारे कुछ सहयोगी इस बिल पर तैयार नहीं हुए और हम बिल नहीं ला पाए. लेकिन जब हम सत्ता में आएंगे तो बिल पास करेंगे.

महिला सुरक्षा पर बोलते हुए राहुल ने कहा, जब हम महिलाओं को सशक्त करेंगे, उन्हें सरकार में हिस्सा देंगे, बिजनेस में जगह देंगे, उन्हें पावर देंगे, तब उन्हें अपने आप ही सुरक्षा मिल जाएगी.

वीडियो: सचिन पायलट पर सवाल उठा तो अशोक गहलोत ने कांग्रेस आलाकमान से जोड़कर क्या कह दिया?