The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अमेरिका में ऐसी क्या बात हुई? राहुल मोदी सरकार की 'हां में हां' मिला गए

ऐसा बोले कि मोदी सरकार अब नाराज नहीं खुश हो जाएगी!

post-main-image
राहुल गांधी जो बोले वो सरकार को खुश कर जाएगा | फाइल फोटो: आजतक

राहुल गांधी अमेरिका में बोले तो भारत की सियासत में भूचाल आ गया. कहा गया कि ये भारत और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ बोल रहे हैं. विदेश में जाकर देश को बदनाम कर रहे हैं. लेकिन, अब राहुल गांधी का एक ऐसा बयान आया है जिससे सरकार में बैठे लोगों के चेहरे खिल जाएंगे. राहुल ने मोदी सरकार के एक निर्णय का पुरजोर समर्थन किया है. बोले हैं कि इस मामले में वो भारत सरकार के साथ खड़े हैं.

किस मुद्दे पर किया समर्थन?

राहुल गांधी कैलिफोर्निया में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में बोल रहे थे. तभी उनसे सवाल पूछा गया- ‘रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत ने खुद को तटस्थ रखा. आप भारत सरकार के इस रुख पर क्या कहेंगे?’

राहुल गांधी ने सवाल का जवाब देते कहा,

'हमारे रूस के साथ बढ़िया संबंध रहे हैं. हमारी रूस पर कुछ निर्भरता भी है. इसलिए मेरा भी वही रुख है जो भारत सरकार का इस मुद्दे पर है.'

उन्होंने आगे कहा कि आखिर में भारत को अपने हितों की ओर देखना होगा क्योंकि भारत एक बड़ा देश है, जहां सामान्य तौर पर उसके अन्य देशों के साथ संबंध हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत इतना छोटा और किसी एक देश पर आश्रित मुल्क नहीं है कि इसके केवल एक के साथ ही संबंध हों, और किसी के साथ नहीं.

यूक्रेन-रूस युद्ध पर भारत ने किसे सपोर्ट किया?

रूस-यूक्रेन युद्ध 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुआ था. इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद, महासभा और मानवाधिकार परिषद में जो भी प्रस्ताव आए भारत ने उनसे दूरी बना ली. इतना ही नहीं, भारत ने युद्ध के दौरान रूस के कामों की सार्वजनिक तौर पर आलोचना भी नहीं की. हालांकि, सभी राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का आह्वान जरूर करता रहा.

पिछले सितंबर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि आज का युग युद्ध का नहीं है. उन्होंने संघर्ष को समाप्त करने और विकासशील देशों के सामने खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा के संकट की तरफ इशारा किया था. इतना ही नहीं, पश्चिमी देशों के दबाव के बावजूद भारत ने रूस से कच्चा तेल खरीदना जारी रखा है.

चीन पर तीखा बोले राहुल

स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी ने चीन पर तीखा हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि चीन भारत पर कुछ थोप नहीं सकता. उनके मुताबिक भारत और चीन के संबंध आसान नहीं हैं, ये मुश्किल होते जा रहे हैं.

दरअसल, कुछ स्टूडेंट्स ने राहुल से पूछा था, ‘अगले पांच से दस सालों में भारत और चीन के बीच संबंध कैसे होंगे, आप इसे कैसे देखते हैं?’

इसके जवाब में उन्होंने कहा,

‘ये अभी मुश्किल हैं. मेरा मतलब है कि उन्होंने हमारे कुछ क्षेत्र पर कब्जा कर रखा है. ऐसे में संबंध मुश्किल हैं, ये इतने आसान नहीं हैं... भारत पर कुछ थोपा नहीं जा सकता. ऐसा कुछ नहीं होने वाला.’

बता दें कि भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तीन सालों से गतिरोध कायम है. जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़पों के बाद संबंध बेहद तनावपूर्ण हो गए थे. भारत का रुख है कि द्विपक्षीय संबंध तब तक सामान्य नहीं हो सकते, जब तक सीमाई इलाकों में शांति न हो.

वीडियो: दुनियादारी: नेपाल पीएम प्रचंड के भारत दौरे से चीन परेशान हुआ, भारत ने क्या खेल किया?