The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

VIDEO: वो भाषण जिसकी वजह से राहुल गांधी की सांसदी चली गई

बोला क्या था राहुल गांधी ने?

post-main-image
लोकसभा चुनाव 2019: कर्नाटक के कोलार में राहुल गांधी का भाषण (फोटो - यूट्यूब)

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की सांसदी रद्द कर दी गई है. 23 मार्च को एक मानहानि मामले में उन्हें दोषी क़रार दिया गया है. मामला जुड़ा हुआ है 'मोदी सरनेम' वाले एक बयान से.

बीते चार सालों से सूरत के सेशन्स कोर्ट में राहुल गांधी पर मानहानि का मुक़दमा चल रहा था. 17 मार्च को ही कोर्ट ने इस मामले में सभी दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. और उन्हें दो साल की सज़ा सुना दी गई. हालांकि, राहुल को तुरंत बेल भी मिल गई. फिर आज सदस्यता रद्द होने की ख़बर आई है. इसमें आपको बताते हैं, किस बयान के लिए उन्हें दोषी माना गया है?

बोला क्या था राहुल गांधी ने?

2019 के लोक सभा चुनाव प्रचार का समय था. कर्नाटक के कोल्लार में एक जनसभा में राहुल गांधी ने भाषण दिया. तब राहुल अपनी जनसभाओं में 'चौकीदार चोर है' के नारे लगाते और लगवाते थे. उसी लहजे में यहां भी भाषण दिया. और नीरव मोदी का नाम लेते हुए कह दिया, 'सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों हैं?'

कहा था,

"नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, विजय मालया, अनिल अंबानी और नरेंद्र मोदी. चोरों का ग्रुप है. आपके जेबों से पैसे लेते हैं.. किसानों, छोटे दुकानदारों से पैसा छीनते हैं. और उन्हीं 15 लोगों को पैसा देते हैं. आपको लाइन में खड़ा करवाते हैं. बैंक में पैसा डलवाते हैं और ये पैसा नीरव मोदी लेकर चला जाता है. 35,000 करोड़ रुपये. मेहुल चोकसी, ललित मोदी.. अच्छा इसमें एक छोटा सा सवाल है. इन सब चोरों के नाम मोदी-मोदी-मोदी कैसे हैं? नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेंद्र मोदी और अभी ढूंढेंगे तो और मोदी निकलेंगे."

इसके बाद राहुल ने बेरोज़गारी, नोटबंदी और GST की बात की, जिसे वो 'गब्बर सिंह टैक्स' कहते हैं.

राहुल के इस बयान को पूरे मोदी समाज का अपमान बताते हुए भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने उनके ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज कराया था.

अब उन्हें दो साल की जेल की सज़ा सुनाई गई है. मैखिक डेफ़ेमेशन के मामलों में दो साल की जेल या जुर्माना, या दोनों की सज़ा का प्रावधान है. सज़ा के बाद राहुल ने कोर्ट में कहा कि उन्होंने जो बोला, वो राजनेता के तौर पर बोला. कहा, "मैं हमेशा देश में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाता रहा हूं.''

अब इस मामले में देखने वाली बात ये है कि सांसदी जाने के बाद राहुल क्या करेंगे?

वीडियो: संसद में आज: संसद में अडाणी-राहुल पर अंदर BJP-विपक्ष भिड़े, बाहर तो पोस्टर-बैनर लेकर भयंकर हंगामा