The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

भारत जोड़ो यात्रा: मां ने भेजी सनस्क्रीन, राहुल गांधी ने उसका क्या किया?

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने अपने सहयात्रियों को बताया कि फुरसत में वो किसे फोन करते हैं.

post-main-image
भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हल्की-फुल्की बातचीत (फोटो- यूट्यूब/ राहुल गांधी)

अगर पैदल चलने की आदत न हो और आप पदयात्रा (Rahul Gandhi On Bharat Jodo Yatra Sunscreen Blisters) पर निकल पड़े हों तो पैरों में छाले पड़ना मामूली बात है. तो क्या राहुल गांधी के पैरों में छाले नहीं पड़े होंगे जो राजनीति के समंदर में अपनी थाह लेने के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल यात्रा कर रहे हैं?

राहुल गांधी का कहना है कि न तो उनके पैरों में छाले पड़े हैं और न ही वो धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन जैसे किसी लोशन का इस्तेमाल करते हैं.

उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें यात्रा के बीच एक जगह पर कुछ देर के लिए आराम करते हुए वो अपने साथ चल रहे लोगों के साथ हलके फुलके अंदाज में गपशप करते दिखते हैं. इस दौरान उन्होंने कुछ दिलचस्प बातें भी शेयर कीं. उन्होंने बताया कि फुरसत मिलने पर वो अपनी मां सोनिया गाँधी और बहन प्रियंका गांधी से फोन पर बात करते हैं.

भारत जोड़ो यात्रा की वजह से कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी इन दिनों खूब चर्चा में हैं.  राहुल के कई फोटो और वीडियो लगभग रोजाना ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. 

ताजा वीडियो में राहुल के साथ चल रहे लोग उनसे अपने अनुभव साझा कर रहे हैं. ये वीडियो कर्नाटक के बल्लारी का है. राहुल के सहयात्री पदयात्रा के दौरान पेश आनी वाली आम परेशानियों जैसे पैरों में छाले पड़ने आदि का जिक्र कर रहे हैं. इस पर राहुल उनसे पूछते हैं कि क्या सभी के पैरों में छाले पड़े हैं? एक पदयात्री का जवाब है - मेरे पैर में छाले नहीं पड़ें हैं.

तब राहुल गांधी भी मुस्कुराते हुए कहते हैं - मेरे पैरों में भी छाले नहीं पड़े हैं. 

मां ने भेजी सनस्क्रीन

इसी बातचीत के दौरान एक यात्री ने राहुल गांधी से पूछा कि क्या वो धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. इस पर राहुल गांधी ने अपनी टी शर्ट का बाजू ऊपर उठाकर टैनिंग दिखाते हुए बोला-

नहीं मैं कोई सनस्क्रीन नहीं यूज करता हूं. मेरी मां ने सनस्क्रीन भेजी है लेकिन मैं उसे यूज नहीं कर रहा हूं.

केरल के एक यात्री ने राहुल गांधी से पूछा- 

भाषा की दिक्कत होने के बावजूद आप विभिन्न राज्यों के लोगों की बात सुन रहे है. ऐसा कैसे?

इस पर राहुल गांधी कहते हैं-

आपने प्यार नहीं दिखाया और बात सुन ली तो इसका कोई मतलब नहीं है. लेकिन अगर मुझे आपकी बात समझ ना आए और मैंने आपको प्यार दिखा दिया तो काम हो जाएगा. 

एक यात्री ने भारत जोड़ो यात्रा की तुलना महात्मा गांधी की दांडी मार्च से की तो राहुल गांधी ने कहा-

हम विपक्ष के रूप में काम कर रहे हैं. लेकिन हमारे लिए यात्रा करने, सड़कों पर चलने और जनता से सीधे मिलने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है, कोई विकल्प नहीं है. उन्हें लगता है कि एक बार जब वो सभी संस्थानों पर कब्जा कर लेंगे, तो देश चुप हो जाएगा. हिंदुस्तान चुप नहीं होने वाला. ये लड़ जाएगा. 

राहुल गांधी ने एक सवाल के जवाव में बताया कि मार्च के बीच में वो थोड़ा व्यायाम करते हैं और पढ़ते हैं. भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर से कन्याकुमारी से शुरू हुई थी जो कि अब तक चार राज्यों तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से गुजर चुकी है. यात्रा कश्मीर के श्रीनगर शहर में खत्म होगी.

देखें वीडियो- भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ दिख रहीं पद्मिनी थॉमस क्या करता हैं?