The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

PM मोदी के नई संसद में भाषण से ठीक पहले राहुल गांधी ने क्या ट्वीट किया?

राहुल बोले- "प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को..."

post-main-image
पीएम मोदी ने नई संसद का उद्घाटन किया. (फोटो- इंडिया टुडे|BJP)

राहुल गांधी ने नई संसद के उद्घाटन के दौरान ट्वीट कर पीएम मोदी पर निशाना साधा. उद्घाटन के बाद लोकसभा अध्यक्ष के साथ प्रधानमंत्री जब संसद में अपना संबोधन देने पहुंचे राहुल ने ट्वीट कर कहा- 

संसद लोगों की आवाज़ है! प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं.

पीएम मोदी ने आज, 28 मई नए संसद भवन का उद्घाटन किया. सुबह पहले विधि-विधान से पूजा की गई. सर्वधर्म प्रार्थना हुई. फिर नई संसद का उद्घाटन हुआ. उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने संसद परिसर में सेंगोल को स्थापित किया. 

नए संसद के उद्घाटन को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर रहा है. कांग्रेस समेत करीब 20 विपक्षी पार्टियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया. विपक्ष की मांग थी कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति करें. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. लोकसभा स्पीकर ने प्रधानमंत्री को न्योता दिया. और पीएम ने ही नए संसद का उद्घाटन किया.

राहुल गांधी के ट्वीट से पहले जयराम रमेश ने भी इस कार्यक्रम पर निशाना साधा था. जयराम ने कहा कि आज के ही दिन जवाहरलाल नेहरू का अंतिम संस्कार हुआ था. जयराम ने कहा कि आज के ही सावरकर का जन्म हुआ था जिनकी विचारधारा ने ऐसा माहौल बनाया जो महात्मा गांधी की हत्या का कारण बना. 

इससे पहले विपक्ष की 19 पार्टियों ने नए संसद भवन (New Parliament) के उद्घाटन समारोह के बहिष्कार की घोषणा की थी. इन पार्टियों में कांग्रेस, DMK, AAP, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), TMC, JDU, RJD इत्यादि शामिल हैं. इन पार्टियों की तरफ से एक संयुक्त बयान भी जारी किया गया है. बयान में कहा गया है-

"राष्ट्रपति मुर्मू को पूरी तरह से दरकिनार करते हुए नए संसद भवन का उद्घाटन करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्णय न केवल एक गंभीर अपमान है, बल्कि हमारे लोकतंत्र पर सीधा हमला है."

विपक्षी दलों के इस संयुक्त बयान में आगे कहा गया है कि जब लोकतंत्र की आत्म को संसद से निकाल दिया गया है तो उन्हें नई इमारत में कोई मूल्य नहीं दिखता.

वीडियो: नेतानगरी: नई संसद के उद्घाटन पर बहस, वरिष्ठ पत्रकार भिड़े तो पुराने किस्से सामने आए